DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को करेंगे पटना मेट्रो का शिलान्यास

 Patna Metro (Symbolic Image)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 17 फरवरी को पटना मेट्रो (Patna Metro) का शिलान्यास करेंगे। यह शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में बरौनी (बेगूसराय) में होगा। बुधवार की शाम पीएम की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी। इसके साथ ही राजधानी में मेट्रो संचालन का रास्ता साफ हो गया।

पटना में मेट्रो संचालन की बात वर्ष 2013 में शुरू हुई थी। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) राइट्स ने तैयार की थी। अगस्त 2017 में नई मेट्रो नीति आने के बाद केंद्र ने सितंबर में नई पॉलिसी के अनुसार संशोधन के लिए डीपीआर लौटा दी थी। राइट्स द्वारा इसमें संशोधन के साथ ही एनआईटी पटना द्वारा कांप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) और आल्टरनेटिव एनालिसिस तैयार किया गया था। अक्टूबर 2018 में राज्य सरकार ने मेट्रो प्रोजेक्ट की संशोधित डीपीआर, सीएमपी को सैद्धांतिक सहमति प्रदान करते हुए मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा था।

करीब दर्जनभर विभागों द्वारा इसके परीक्षण के बाद छह फरवरी 2019 को वित्त मंत्रालय के पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड ने मंजूरी दे दी। इसी के साथ पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को केंद्रीय कैबिनेट भेजे जाने का रास्ता साफ हो गया था। केंद्रीय कैबिनेट द्वारा बुधवार शाम स्वीकृत मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 31.39 किलोमीटर होगी, जो दो कॉरीडोर में विभाजित है। इस पर 13 हजार 411.24 करोड़ की अनुमानित लागत आएगी। निर्माण का खर्च केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 20-20 प्रतिशत उठाया जाएगा, जबकि 60 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार लोन लेगी।

पटना में भी होगा शिलान्यास समारोह
राज्य सरकार भव्य शिलान्यास समारोह आयोजित करने की तैयारी में जुटी है। दो कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बरौनी में जहां प्रधानमंत्री शिलान्यास करेंगे, वहीं पटना में विधिवत शिलान्यास समारोह होगा। इसमें केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के भी मौजूद रहने की संभावना है। वहीं नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे। यह समारोह बेली रोड पर पटना जू के सामने स्थित खाली जमीन पर आयोजित करने की तैयारी है। यहां मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री ने की सतत निगरानी
पटना मेट्रो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यही कारण है कि शुरुआत से ही सीएम इसकी लगातार निगरानी कर रहे थे। नई मेट्रो पॉलिसी के अनुरूप जल्द संशोधित प्रोजेक्ट तैयार कराकर केंद्र को भेजने का मसला हो या विभिन्न विभागों द्वारा प्रोजेक्ट को लेकर लगाई गई आपत्तियों के निस्तारण की बात, मुख्यमंत्री लगातार अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित करते रहे। उन्होंने पटना मेट्रो की स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार से खुद बात भी की।

पटना मेट्रो एक नजर में

  • 31.39 किमी. के दो मेट्रो कॉरीडोर हैं
  • 13411.24 करोड़ है प्रोजेक्ट की लागत
  • 15.38 किमी. सड़क से ऊपर (एलीवेटेड) गुजरेगी
  • 15.75 किमी. जमीन के अंदर (अंडरग्राउंड) गुजरेगी मेट्रो
  • 0.26 किमी. जमीन की सतह पर दौड़ेगी मेट्रो
  • 24 स्टेशन होंगे दोनों कॉरीडोर में
  • कॉरीडोर-1 दानापुर से मीठापुर तक होगा
  • कॉरीडोर-2 पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी तक 
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi will lay the foundation stone of Patna Metro on February 17