DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बिहार पुलिस के इन 18 जांबाज अधिकारियों और जवानों को मिला राष्ट्रपति पदक, जानें उनके नाम
बिहार

बिहार पुलिस के इन 18 जांबाज अधिकारियों और जवानों को मिला राष्ट्रपति पदक, जानें उनके नाम

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Sunil Abhimanyu
Tue, 26 Jan 2021 03:17 PM
बिहार पुलिस के इन 18 जांबाज अधिकारियों और जवानों को मिला राष्ट्रपति पदक, जानें उनके नाम

बिहार पुलिस के 18 अधिकारी और जवान राष्ट्रपति द्वारा प्रदन किए जानेवाले पुलिस वीरता पदक, विशिष्ट और सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित किए गए हैं। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार को गृह मंत्रालय द्वारा पदक से सम्मानित होनेवाले पुलिसकर्मियों के नामों की सूची जारी कर दी गई।

इस दफे बिहार के 5 पुलिसकर्मियों को उनकी वीरता के लिए गैलेंट्री से अलंकृत किया गया है। डीजीपी एसके सिंघल ने राष्ट्रपति पदक से सम्मानित होनेवाले सभी पुलिस अधिकारियों और जवानों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

एसटीएफ ने सोना लूटकांड के सरगना को मार गिराया था
गैलेंट्री से अलंकृत होनेवालों में एसटीएफ के इंस्पेक्टर वीरेन्द्र कुमार मेधावी, प्रदीप कुमार के अलावा सब-इंस्पेक्टर धनराज कुमार, सिपाही उत्तम कुमार और धर्मेन्द्र कुमार शामिल हैं। 16 मार्च 2019 को वैशाली के महनार थानाक्षेत्र में हुई मुठभेड़ में एसटीएफ की इस टीम ने सोना लुटने वाले गिरोह के सरगना मनीष सिंह और दो अन्य अपराधियों को मार गिराया था। इस दौरान 2 एके 47 राइफल, विदेशी पिस्टल व रिवाल्वर के अलावा बड़ी संख्या में गोलियां बरामद हुई थीं। इस वीरता भरे कार्य के लिए एसटीएफ के इन पांच पुलिसकर्मियों को गैलेंट्री से अलंकृत किया गया है। 

विशिष्ट सेवा पदक
बिहार पुलिस के दो अधिकारियों को विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान डीआईजी (मानवाधिकार) राजेश त्रिपाठी और पुलिस मुख्यालय में पदस्थापित स्टेनो सब-इंस्पेक्टर मो. अब्दुल मन्नान को मिला है। 

सराहनीय सेवा पदक
सराहनीय सेवा पदक से बिहार के 11 अधिकारियों और जवानों को सम्मानित किया गया है। सम्मान पानेवालों में आईजी (मुख्यालय) राकेश राठी, एसपी अरवल राजीव रंजन, एसपी नगवछिया सुशांत कुमार सरोज और एसपी सह सहायक आयुक्त नागरिक सुरक्षा विजय प्रसाद शामिल हैं। डीएसपी सह डीजी कंट्रोल रूम के प्रभारी अभय नारायण सिंह, डीएसपी (मुख्यालय) मधेपुरा अमरकांत चौबे, इंस्पेक्टर (एसटीएफ) अलय वत्स, सीआईडी में पदस्थापित सब-इंस्पेक्टर ओमप्रकाश सिंह व हवलदार गिरिन्द्र मोहन मिश्रा, अनिल लिंबू (बीएमपी-1) और सिपाही कामिनी देवी (जमुई जिला बल) को भी सराहनीय सेवा पदक मिला है। 
 

संबंधित खबरें