ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारतीन दिवसीय दौरे पर आज पटना आएंगे राष्ट्रपति कोविंद, 21 को विस भवन के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल 

तीन दिवसीय दौरे पर आज पटना आएंगे राष्ट्रपति कोविंद, 21 को विस भवन के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल 

बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में शिरकत करने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार दोपहर को पटना पहुंचेंगे। वे 22 अक्टूबर की सुबह 11 बजे तक पटना में रहेंगे। इस दौरान करीब 46 घंटे के पटना...

तीन दिवसीय दौरे पर आज पटना आएंगे राष्ट्रपति कोविंद, 21 को विस भवन के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल 
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाWed, 20 Oct 2021 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में शिरकत करने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार दोपहर को पटना पहुंचेंगे। वे 22 अक्टूबर की सुबह 11 बजे तक पटना में रहेंगे। इस दौरान करीब 46 घंटे के पटना प्रवास के मद्देनजर उनके स्वागत को यादगार बनाने की तैयारी मंगलवार की देर रात तक चलती रही। 

राष्ट्रपति कोविंद दोपहर एक बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वे सीधे राजभवन चले जायेंगे। शाम को यहीं पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीशों संग ‘हाई-टी’ की शोभा बढ़ायेंगे। 21 अक्टूबर को बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह को लेकर सुबह 10.50 बजे विधानसभा परिसर पहुंचेंगे।

वे यहां शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास करेंगे और इस परिसर में बोधिवृक्ष के शिशु पौधे का रोपण करेंगे। फिर समारोह को संबोधित करेंगे। वे ‘सदन में विमर्श ही संसदीय प्रणाली का मूल है’ विषय पर विधायकों को संबोधित करेंगे। शाम साढ़े सात बजे से महामहिम राष्ट्रपति के सम्मान में विस अध्यक्ष के सरकारी आवास पर रात्रि भोज रखा गया है। 

इस दौरान बिहार कोकिला शारदा सिन्हा समेत कुल 77 कलाकार राज्य की सांस्कृतिक खूबियों का प्रदर्शन उनके समक्ष करेंगे। 22 को सुबह पटना भ्रमण के बाद राजभवन से पटना एयरपोर्ट के लिए राष्ट्रपति सुबह 11 बजे रवाना होंगे। 

राष्ट्रपति बनने के बाद चौथी बार पटना आ रहे हैं राष्ट्रपति कोविंद 

राष्ट्रपति कोविंद का बिहार से विशेष लगाव है। 8 अगस्त 2015 को उन्होंने बिहार के राज्यपाल पद की शपथ ली और 19 जून 2017 को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने के बाद बिहार के राजभवन से सीधे राष्ट्रपति भवन के लिए विदा हुए। राष्ट्रपति बनने के बाद वे चौथी बार बिहार के दौरे पर पहुंच रहे हैं।

पहली बार 9 नवंबर 2017 को तृतीय कृषि रोडमैप का शुभारंभ करने आये थे। 15 नवंबर 2018 को राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा तथा एनआईटी पटना के दीक्षांत समारोह में शामिल होने बिहार आए। तीसरी बार 25 अक्टूबर 2019 को महामहिम राजगीर परिभ्रमण पर पहुंचे थे।

राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली दो यात्राओं में वे एक-एक दिन राजभवन में रुके थे। अबकी चार साल बाद 22 और 23 की रात वे यहां विश्राम करेंगे। इसको लेकर राजभवन के राष्ट्रपति सूट को चकाचक किया जा चुका है। यहां के रसोइयों, खानसामों में भी महामहिम के आगमन को लेकर खासा उत्साह है।

राष्ट्रपति समेत छह वक्ता करेंगे समारोह को संबोधित 

बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह को लेकर विधानसभा के बाहरी परिसर में बनाए गये भव्य पंडाल के मंच पर राष्ट्रपति श्री कोविंद समेत छह लोगों की ही कुर्सियां होंगी और इतने ही लोग समारोह को संबोधित भी करेंगे। स्वागत भाषण विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा करेंगे, उसके बाद विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल फागू चौहान का संबोधन होगा।

राष्ट्रपति के मुख्य संबोधन के बाद विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह धन्यवाद ज्ञापन करेंगे। मौके पर विधानसभा द्वारा तैयार स्मारिका का भी लोकार्पण होगा। राज्यपाल चौहान इसे लोकार्पित कर इसकी पहली प्रति राष्ट्रपति कोविंद को प्रदान करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें