ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारघर में तैयार करें मशरूम, रेसिपी भी मिलेगी साथ, 12वीं पास पीयूष राज और उनकी टीम ने तैयार किया मशरूम किट

घर में तैयार करें मशरूम, रेसिपी भी मिलेगी साथ, 12वीं पास पीयूष राज और उनकी टीम ने तैयार किया मशरूम किट

घर में मशरूम उगाकर खाने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है कि आठ दिनों में मशरूम तैयार हो जाएगा। साथ ही इसे लगाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी। रखने के लिए भी अतिरिक्त जगह की तलाश...

घर में तैयार करें मशरूम, रेसिपी भी मिलेगी साथ, 12वीं पास पीयूष राज और उनकी टीम ने तैयार किया मशरूम किट
भागलपुर। कार्यालय संवाददाताWed, 17 Feb 2021 09:32 AM
ऐप पर पढ़ें

घर में मशरूम उगाकर खाने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है कि आठ दिनों में मशरूम तैयार हो जाएगा। साथ ही इसे लगाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी। रखने के लिए भी अतिरिक्त जगह की तलाश नहीं करनी होगी। बल्कि सुबह-शाम पानी का छिड़काव करते रहने से आठ दिन बाद से ही मशरूम आने शुरू हो जाएंगे। 

12वीं पास युवा किसान पीयूष राज ने नायाब मशरूम किट तैयार किया है। जिसे बीएयू ने स्टार्टअप के तहत चयन कर लिया है। जल्द ही इसके लिए बाजार भी उपलब्ध कराएगा। फिलहाल इस उत्पाद की मांग गया, पटना, रांची में है। किसान पीयूष राज ने बताया कि इस किट की खासियत है कि यह डेढ़ से दो माह तक रहता है। इससे आठ से दस किलो तक मशरूम का उत्पादन होता है। इस किट की कीमत भी कम रखी गयी है। ताकि लोग घर में मशरूम का उत्पादन करके खाने में इस्तेमाल कर सकें।
 
क्यूआर कोड से रेसिपी की मिलेगी जानकारी
सबौर एग्री इंक्यूबेटर्स के बिजनेस मैनेजर अशोक कुमार जायसवाल ने बताया कि पीयूष मशरूम के साथ-साथ किट में उसकी रेसिपी की भी जानकारी देगा। उसमें क्यूआर कोड लगा होगा। जिसे खोलने से आपको रेसिपी और उसके गुण के बारे में भी बताया जाएगा। यही नहीं किन-किन बीमारियों में यह फायदा करेगा इसकी भी जानकारी मिलेगी। यह अपने आप में अलग तरीके का होगा। एक किट के प्रयोग के बाद आपको दुबारा दूसरा किट लेना होगा।
 
तीन माह में भागलपुर और मुजफ्फरपुर में भी 
युवा किसान ने बताया कि फिलहाल इसका बाजार कम लोगों के बीच है। बीएयू की मदद से किट की संख्या और बाजार बढ़ाया जाएगा। ताकि आने वाले दो से तीन माह में पटना, रांची सहित भागलपुर और मुजफ्फरपुर के लोगों को भी यह किट उपलब्ध हो सके। इसमें तैयार मशरूम फ्रेश होगा और बाजार में मिलने वाले मशरूम से बेहतर होगा।
 
बीएयू के प्रभारी कुलपति डॉ. आरके सोहाने ने बताया कि आने वाले दिनों में कृषि उद्यमिता के क्षेत्र में युवा नया प्रयोग कर रहे हैं। इसी कड़ी में मशरूम किट आता है। जिसे आसानी से घर में उगाया जा सकता है। इससे समय का बचत और फ्रेश मशरूम लोगों को मिलेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें