ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपटना के गांधी मैदान में रावण दहन की तैयारी पूरी, 91 सीसीटीवी और 10 वॉच टावर से होगी निगरानी

पटना के गांधी मैदान में रावण दहन की तैयारी पूरी, 91 सीसीटीवी और 10 वॉच टावर से होगी निगरानी

गांधी मैदान में रावण दहन की तैयारी पूरी हो गई है। गांधी मैदान के आस पास के इलाकों में 91 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। भीड़ की गतिविधि पर नजर रखने केलिए 10 वाच टावर भी बनाए जा रहे हैं।

पटना के गांधी मैदान में रावण दहन की तैयारी पूरी, 91 सीसीटीवी और 10 वॉच टावर से होगी निगरानी
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाSun, 22 Oct 2023 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

दशहरा पर गांधी मैदान में होनेवाले रावण दहन के मद्देनजर यातायात व्यवस्था में व्यापक बदलाव किया गया है। दशहरा के दिन गांधी मैदान की तरफ दोपहर 1 बजे के बाद वाहनों के परिचालन पर रोक होगी। आम लोगों को रावण दहन कार्यक्रम देखने के लिए पैदल ही पहुंचना होगा। वहीं गांधी मैदान में आम लोगों का प्रवेश गेट संख्या 4, 5, 6, 7, 8, 10 एवं 12 से होगा। निकास के समय सभी गेट खुले रहेंगे। जिला प्रशासन ने आम लोगों के लिए गांधी मैदान से सटे चार स्थानों पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था की है। 

डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा ने रावण वध के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ रविवार को गांधी मैदान में ब्रीफिंग की। डीएम ने कहा कि रावण वध कार्यक्रम के अवसर पर विधि- व्यवस्था बनाए रखना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी पदाधिकारियों को इसके लिए सजग, सतर्क एवं सक्रिय रहना होगा। गांधी मैदान को चार सेक्टर में विभाजित किया गया है। सभी सेक्टर में एम्बुलेंस, फायर यूनिट एवं पेयजल की व्यवस्था की गई है। सेक्टर में अपर जिला दंडाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक को वरीय प्रभार में रखा गया है।

91 सीसीटीवी कैमरा व 10 वाच टावर
गांधी मैदान और आसपास के इलाके की 91 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। भीड़ की गतिविधि पर नजर रखने केलिए 10 वाच टावर भी बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक वाच टावर पर सिविल डिफेन्स के दो कर्मी तैनात रहेंगे। चार हेल्प डेस्क (खोया-पाया सहायता केन्द्र) कार्यरत रहेगा। यह हेल्प डेस्क गेट संख्या 5, 7, 10 एवं ध्वजारोहण स्थल के पास होगा। गांधी मैदान के चारों ओर 35 प्रकाश मीनारों से 136 एलईडी मेटल लाईट, 112 पोल लाईट एवं 15 हाईमास्ट लाईट से रोशन होंगे।

गांधी मैदान में 88 मजिस्ट्रेट रहेंगे तैनात
गांधी मैदान एवं आसपास विधि- व्यवस्था बनाए रखने के लिए 49 स्थानों पर 88 मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है। दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों व जवान भी तैनात रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष में 8 दंडाधिकारियों तथा गांधी मैदान नियंत्रण कक्ष में 6 दंडाधिकारियों को सुरक्षित रखा गया है। 

नियंत्रण कक्ष का नंबर जारी
डीएम- एसएसपी ने कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष एवं पुलिस नियंत्रण कक्ष के अतिरिक्त गांधी मैदान में कार्यक्रम स्थल पर एक अस्थायी नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा। किसी भी प्रकार की संदेहास्पद सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0612- 2219810/2219234 और डायल 112 पर तुरत दें। इसपर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। पुलिस नियंत्रण कक्ष से भी मोबाईल नम्बर 9470001389 पर भी सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। 

आम लोग यहां खड़ा कर सकते हैं वाहन
रावन दहन के लिए गांधी मैदान जानेवाले लोग के लिए चार स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। जबकि तीन जगहों पर सिर्फ पास वाले वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। यातायात पुलिस के मुताबिक आम लोग जेपी गंगा पथ पर एक फ्लैंक, मौर्या लोक के अंदर, वीरचंद पटेल पथ सर्विस लेन और जीपीओ से आर ब्लाक चौराहा तक सड़क की एक लेन में दो फ्लैंक पर अपने वाहन खड़ा कर सकते हैं। पासधारक वाहनों के लिए एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट परिसर, ज्ञान भवन के अंदर और एसबीआई परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

पांच अस्पतालों को किया गया अलर्ट 
कार्यक्रम के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए गांधी मैदान के प्रत्येक बड़े गेट पर चिकित्सकीय स्टाफ, जीवन रक्षक दवाएं और एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। वहीं पांच अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। इसमें पीएमसीएच, तारा अस्पताल, रूबन अस्पताल, एनएमसीएच और आईजीआईएमएस शामिल हैं। अस्पतालों तक वाहनों के जाने के लिए पहले से रूट निर्धारित कर लिया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें