बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव की तैयारी, जनवरी में हो सकता है तारीखों का ऐलान

बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले नगर निकाय एवं पंचायत के दो अलग-अलग चुनाव कराने की तैयारी चल रही है। तीनों चुनावों को लेकर संबंधित जिलों के जिलाधिकारी ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी की भूमिका में हैं।

offline
बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव की तैयारी, जनवरी में हो सकता है तारीखों का ऐलान
Malay Ojha हिन्दुस्तान , पटना
Mon, 30 Oct 2023 3:13 PM

बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले नगर निकाय एवं पंचायत के दो अलग-अलग चुनाव कराने की तैयारी चल रही है। एक दर्जन से अधिक जिलों में लोकसभा आम चुनाव सहित तीन अलग-अलग चुनावों को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। तीनों चुनावों को लेकर संबंधित जिलों के जिलाधिकारी ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी की भूमिका में हैं। 27 अक्टूबर से राज्य में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पंचायत उप चुनाव और नगर निकाय उप चुनाव वाले क्षेत्रों में मतदाता सूची अद्यतन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। दिसंबर अंत तक तीनों चुनावों को लेकर मतदाता सूची को अद्यतन कर लिया जाएगा।

पंचायत उपचुनाव को लेकर 1424 पदों पर हो रही तैयारी 
लोकसभा आम चुनाव, 2024 को लेकर राज्य के सभी 40 लोकसभा क्षेत्रों के तहत सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची को अद्यतन किए जाने, ईवीएम व वीवीपैट की जांच की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं, पंचायत उपचुनाव को लेकर कुल 1424 पदों पर प्रशासनिक तैयारी शुरू की गयी है। जबकि, नगर निकाय उपचुनाव को लेकर 13 जिलों में 13 वार्ड सदस्य के रिक्त पद एवं सारण में मुख्य पार्षद के एक रिक्त पद के लिए चुनाव तैयारी शुरू की गयी है। हालांकि, नगर निकाय के अन्य रिक्त सीटों की भी जानकारी आयोग ने सभी जिलों से मांगी है।

फरवरी में हो सकते हैं निकाय व पंचायत उपचुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार दिसंबर के अंत तक मतदाता सूची तैयार होने के बाद जनवरी में नगर निकाय एवं पंचायत चुनाव को लेकर अलग-अलग तिथियों की घोषणा की जा सकती है। उपचुनाव को लेकर मतदान फरवरी में कराए जाने की उम्मीद है। मतदाता सूची को अद्यतन किए जाने का कार्यक्रम जारी होने के बाद उपचुनाव को लेकर रिक्त सीटों पर राजनीतिक सरगर्मी पहले से ही बढ़ गयी है।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Election By-election Bihar News Bihar Politics
होमफोटोवीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन