ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारप्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा: सीबीएसई ने तिथि जारी की, 30 दिसंबर तक आवेदन; यह प्रतियोगिता पास करना जरूरी

प्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा: सीबीएसई ने तिथि जारी की, 30 दिसंबर तक आवेदन; यह प्रतियोगिता पास करना जरूरी

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को ले कर पीएम परीक्षार्थियों के साथ चर्चा करते हैं। इसमें नौवीं से 12वीं तक के छात्र शामिल होते हैं। यह 2015 से चल रहा है। बिहार से पांच हजार से अधिक बच्चे शामिल होते हैं।

प्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा: सीबीएसई ने तिथि जारी की, 30 दिसंबर तक आवेदन; यह प्रतियोगिता पास करना जरूरी
Sudhir Kumarहिंदुस्तान,पटनाSun, 04 Dec 2022 07:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आवेदन की तिथि जारी की है। 30 दिसंबर तक आवेदन करना है। इस कार्यक्रम में छात्र के साथ शिक्षक और अभिभावक भी शामिल होते हैं। इसको लेकर सीबीएसई ने ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता रखी है। इस में शामिल होने के लिए प्रतियोगिता में सफल होना होगा। 

नौवीं से 12वीं तक के छात्र शामिल होते हैं

ज्ञात हो कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को ले कर प्रधानमंत्री परीक्षार्थियों के साथ चर्चा करते हैं। इसमें नौवीं से 12वीं तक के छात्र शामिल होते हैं। यह कार्यक्रम 2015 से चल रहा है। बिहार की बात करें तो इस में हर साथ पांच हजार से अधिक छात्र और छात्राएं आवेदन करते हैं। इनमें से तीन छात्रों का चयन परीक्षा पे चर्चा में होती है। 

बिहार सरकार पत्रकारों को दे रही पेंशन, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

प्रतियोगिता के लिए अलग-अलग विषय दिए गए 

सीबीएसई ने छात्र, शिक्षक और अभिभावकों के लिए अलग-अलग थीम दिया है। इसे बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दिया गया है। छात्रों के लिए हमारी आजादी के नायक, विद्यालय में सीखने के लिए खिलौने, सीमाओं के बिना शिक्षा, हमारी सस्कृति- हमारा गर्व, मेरी प्रिय किताब, आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण सुरक्षा, अच्छा स्वस्थ क्यों जरूरी, आपका सपना आदि थीम दिए गए हैं। 

मध्य प्रदेश की तर्ज पर बिहार में भी समर्पित आयोग, सरकार ने की यह घोषणा

वहीं शिक्षकों के लिए सीखने के लिए समर्थ वातावरण, कौशल के लिए शिक्षा, पाठ्यक्रम का काम भार और परीक्षा का भय नहीं, भविष्य में शिक्षा थीम है। इसके अलावा अभिभावकों के लिए मेरा बच्चा मेरा अध्यापक, प्रौढ़ शिक्षा सभी को साक्षर बनाए थीम दिया गया है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें