ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार के लिए आखिर क्यों जरूरी है जनसंख्या नियंत्रण कानून ? सुशील मोदी ने नीतीश को बताया

बिहार के लिए आखिर क्यों जरूरी है जनसंख्या नियंत्रण कानून ? सुशील मोदी ने नीतीश को बताया

पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने कहा कि जब भाजपा साथ थी, तब नीतीश सरकार ने 2008 में  कानून बना कर दो से अधिक बच्चे वालों को नगर निकाय चुनाव लड़ने से वंचित कर दिया था।

बिहार के लिए आखिर क्यों जरूरी है जनसंख्या नियंत्रण कानून ? सुशील मोदी ने नीतीश को बताया
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाTue, 29 Nov 2022 06:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Population Control Law: पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अनियंत्रित जनसंख्या जिस प्रकार से संसाधनों पर दबाव डाल रही है और विकास को बेअसर कर रही है, उसे देखते हुए नीतीश सरकार को भी जनसंख्या नियंत्रण कानून या नीति बनाना चाहिए और इसके राजनीतिक विरोध की नीति पर पुनर्विचार करना चाहिए। 

बुधवार को बयान जारी कर सुशील मोदी ने कहा कि जब भाजपा साथ थी, तब नीतीश सरकार ने 2008 में  कानून बना कर दो से अधिक बच्चे वालों को नगर निकाय चुनाव लड़ने से वंचित कर दिया था। उन्होंने कहा कि बिहार में  जननी सुरक्षा जैसी कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ केवल दो बच्चे वालों तक सीमित किया गया है। 

उन्होंने कहा कि इसे नीति कहें या कानून, इसका उद्देश्य कम बच्चे वालों को प्रोत्साहित करना और आबादी पर नियंत्रण न रखने वालों को हतोत्साहित करना ही है। उन्होंने कहा कि एक तरफ कम बच्चे वालों को प्रोत्साहित करना और दूसरी तरफ वोट बैंंक पर नजर रख कर जनसंख्या नियंत्रण कानून का अंधविरोध करना दुर्भाग्यपूर्ण है। 

सुशील मोदी ने कहा जनसंख्या नियंत्रण कानून या नीति का किसी धर्म से संबंध नहीं, बल्कि यह कानून बढते प्रदूषण, घटते भूगर्भ-जल स्तर और स्कूल,अस्पताल, रेलवे जैसे अनेक संसाधनों पर बढते बोझ से निपटने के लिए अब अपरिहार्य हो गया है। इस पर राजनीति करना मानवता के लिए आत्मघाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें