ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबांका के मदरसे में विस्फोट पर सियासी तकरार, बीजेपी विधायक ने आतंक से जोड़ा तो JDU ने किया पलटवार

बांका के मदरसे में विस्फोट पर सियासी तकरार, बीजेपी विधायक ने आतंक से जोड़ा तो JDU ने किया पलटवार

बिहार के बांका के मदरसे में मंगलवार को हुए विस्फोट पर सियासी तकरार तेज हो गई है। इसकी शुरुआत भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल के विवादास्पद बयान से हुई। जिसे लेकर बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए में भी...

बांका के मदरसे में विस्फोट पर सियासी तकरार, बीजेपी विधायक ने आतंक से जोड़ा तो JDU ने किया पलटवार
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,पटना Thu, 10 Jun 2021 06:58 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के बांका के मदरसे में मंगलवार को हुए विस्फोट पर सियासी तकरार तेज हो गई है। इसकी शुरुआत भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल के विवादास्पद बयान से हुई। जिसे लेकर बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए में भी राजनीति गरमा गई। हम ने तीखी प्रतिक्रिया दी और कहा कि भाजपा के कुछ नेता सरकार को अस्थिर करना चाहते हैं। एनडीए में तत्काल समन्वय समिति बननी चाहिए। वहीं, जदयू नेता गुलाम रसूल बलियावी ने कहा कि भाजपा नेता चुनाव के समय सर्वधर्म सद्भाव की बात करते हैं और चुनाव जीतते ही अपने असली एजेंडे पर आ जाते हैं। वहीं, बचौल के बयान पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। उधर, राजद और कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि इस घटना के बहाने भाजपा बिहार का माहौल बिगाड़ने में लगी है।

 

मदरसों में पनपते हैं आतंकवादी : बचौल

भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने मदरसा को आतंकवादी पनपने का स्थान बताया। बचौल इस घटना पर यहां तक कह गए कि मदरसों को बंद किया जाना चाहिए। वहां आतंकवादी पनपते हैं। बचौल ने मस्जिद और मदरसा की भूमिका पर सवाल खड़ा करते हुए यह भी कहा कि बिहार के तमाम मस्जिद और मदरसों की जांच होनी चाहिए, ताकि सच्चाई पता चल सके।

मदरसों की भूमिका की जांच हो : नवीन

भाजपा नेता व पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने भी इशारों में मदरसा की भूमिका पर सवाल खड़ा किया। कहा कि इस मामले की पूरी जांच होनी चाहिए। मदरसा में विस्फोटक क्यों रखा गया था, विस्फोट कैसे हुआ, ये जांच होनी चाहिए। सरकार उच्चस्तरीय जांच कर भी रही है। सच्चाई बहुत जल्द सामने आएगी। कांग्रेस पर हमला करते हुए मंत्री ने कहा कि वह सभी मुद्दों पर राजनीतिक बयानबाजी और वोट बैंक की चिंता करने लगती है। भाजपा प्रवक्ता अरविन्द सिंह ने कहा कि सेकुलरिज्म का सर्टिफिकेट बांटने वाले अब चुप क्यों हैं। वहीं प्रदेश महामंत्री सिद्धार्थ शंभू व पूनम शर्मा ने बांका मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की।

बांका प्रकरण विशुद्ध आपराधिक घटना : जायसवाल

बांका की घटना पर बचौल और अन्य भाजपा नेताओं के बयान पर प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने टिप्पणी करने से इनकार किया। उन्होंने इसे विशुद्ध आपराधिक घटना करार दिया। कहा कि इस घटना को किसी और मुद्दे के साथ जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। आखिर क्या कारण है कि घटना में हुए घायलों को अस्पताल पहुंचाने के बजाए उन्हें गायब कर दिया गया। इमाम की बॉडी को लाकर फेंक दिया गया। इससे यह साफ है कि घटना के पीछे गहरी साजिश है। अविलंब पूरे मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए और अपराधियों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

तब मदरसों -मस्जिदों के दरवाजे वोट मांगने क्यों गए थे : बलियावी

जदयू विधान पार्षद गलाम रसूल बलियावी ने भाजपा विधायक बचौल के बयान पर कहा, ऐसे लोगों को पागलखाने भेज देना चाहिए। ऐसे लोग चुनाव के समय खुद क्यों गये थे मस्जिद-मदरसों के दरवाजे वोट मांगने? कहा, चुनाव के समय सर्वधर्म सद्भाव की बात और चुनाव जीतते ही अपने असली एजेंडे पर आ जाते हैं। जो लोग यह कहते हैं कि मदरसों में आतंकवादी पलते हैं और उन्हें बंद कर देना चाहिए, ऐसे लोग मदरसों का इतिहास नहीं जानते। बांका की घटना निंदनीय है और जिन असामाजिक तत्वों ने बिहार के आपसी भाईचारे को बिगाड़ने का कुकर्म किया है, सभी धर्मों के लोग इसकी भर्त्सना कर रहे हैं। गुजारिश की कि ऐसी घटनाओं पर कोई राजनीति न करे।

मस्जिद और मदरसे में मिलती है भाईचारे को बढ़ावा : जमा

राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने भी भाजपा विधायक के बयान पर नाराजगी जाहिर की। कहा, पता नहीं भाजपा विधायक ने इस तरह का बयान क्यों दिया। वे मेरे भाई जैसे हैं, उन्हें कहना चाहूंगा कि मस्जिद और मदरसों में भाईचारे को बढ़ावा मिलती है। वहां बच्चे पढ़ाई करने जाते हैं। कहा, पता नहीं किसने विस्फोट किया, यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा लेकिन अगर किसी भी मस्जिद और मदरसे की जांच करवानी हो तो करा लें।

 

सरकार को अस्थिर कर रहे भाजपा के कुछ नेता : हम

हम प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा है कि भाजपा के कुछ नेता लगातार अपने बयानबाजी से सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार के खिलाफ निरंतर बयानबाजी करके विपक्ष को सरकार के खिलाफ बोलने का मौका दे रहे हैं। इसलिए हमारी पार्टी भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से मांग करती है कि बिहार में एनडीए में समन्वय समिति बनाई जाए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो हालात और अधिक खराब हो जाएंगे।

भाजपा नेता अपनी ही सरकार को अस्थिर करने में लगे: प्रेमचन्द

कांग्रेस एमएलसी प्रेमचन्द मिश्रा ने कहा है कि बांका मदरसे में विस्फोट की जांच होनी चाहिए। स्कूल कई महीनों से बंद है तो वहां विस्फोटक सामग्री कैसे आई। आरोप लगाया कि भाजपा नेता इस मामले में अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं। उनकी मंशा ठीक नहीं है। इस घटना के बहाने अपनी ही सरकार को अस्थिर करना चाहते हैं। कहा कि स्कूलों की सुरक्षा तो सरकार को ही करनी है। सरकार की ही जिम्मेवारी है कि पता लगाये कि वहां कैसे विस्फोटक सामग्री पहुंची। भाजपा नेता एक स्कूल की घटना के बहाने राज्य का माहौल बिगाड़ने में लगे हैं।

 

बिहार में सामाजिक समरसता बिगाड़ने की कोशिश : मृत्युंजय

राजद प्रदेश प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि बिहार में सामाजिक समरसता बिगाड़ने की कोशिश हो रही है। यह गंभीर मामला है। सरकार अविलंब निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों को पकड़े। जिस तरीके से बीजेपी की ओर से बयान आ रहे हैं कि मदरसा में आतंकी ट्रेनिंग दी जाती है और इन्हें बंद किया जाए, तो इस पर मुख्यमंत्री को संज्ञान लेना चाहिए। यह बिहार के भाईचारा और अमनचैन को बिगाड़ने की कोशिश हो रही है क्योंकि सत्तापक्ष में ही घमासान मचा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें