ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारमंडल कमीशन की रिपोर्ट पढ़ें PM; नरेंद्र मोदी को RJD के मनोज झा ने दी नसीहत, JDU ने किया पलटवार

मंडल कमीशन की रिपोर्ट पढ़ें PM; नरेंद्र मोदी को RJD के मनोज झा ने दी नसीहत, JDU ने किया पलटवार

मनोज झा ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी भाषाई मर्यादा तोड़ रहे हैं। जिस तरह के शब्दों का उपयोग वे लगातार कर रहे हैं, वह प्रधानमंत्री के पद की गरिमा को खंडित कर रहा है।

मंडल कमीशन की रिपोर्ट पढ़ें PM; नरेंद्र मोदी को RJD के मनोज झा ने दी नसीहत,  JDU ने किया पलटवार
rjd spokeperson manij jha
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,पटनाFri, 10 May 2024 07:41 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Lok Sabha Election 2024:  लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने पीएम नरेंद्र मोदी आरक्षण पर नसीहत दी है। राजद के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता व सांसद प्रो. मनोज कुमार झा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले मंडल कमीशन की अनुशंसा पढ़ें, फिर आरक्षण पर बात करें। हमने परिर्वतन पत्र तैयार किया है। उसके आधार पर हमलोग बात कर रहे हैं। प्रो. झा गुरुवार को प्रदेश राजद कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। प्रो. झा ने इस मौके पर राजद का थीम सांग ‘तेजस्वी है तो ताकत है’ जारी किया। लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है।

मौके पर पत्रकारों से बातचीत में प्रो. झा ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी भाषाई मर्यादा तोड़ रहे हैं। जिस तरह के शब्दों का उपयोग वे लगातार कर रहे हैं, वह प्रधानमंत्री के पद की गरिमा को खंडित कर रहा है। वहीं, प्रधानमंत्री के उस बयान पर भी मनोज झा ने आपत्ति जताई जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा है कि कांग्रेस अगर सत्ता में आई तो पूरा आरक्षण मुसलमानों को दे देगी।

इसे भी पढ़ें- BJP की कमर तोड़ेंगे चाहे जितनी ED,CBI लगा दें; PM मोदी पर तेजस्वी का आरोप, अब तक के सबसे...

जबकि, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा हिंदुओं की जनसंख्या कम होने को लेकर उठाए गए सवाल पर प्रो. झा ने कहा कि गिरिराज सिंह को छोड़िये हम तो प्रधानमंत्री से ही सवाल कर रहे हैं। उन्होंने झूठ फैलाकर राजनीति करने का आरोप लगाया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश राजद के मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव, प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, अरूण कुमार यादव, प्रमोद कुमार सिन्हा सहित अन्य नेता मौजूद थे।

पीएम मोदी पटना रोड शो: तय रूट के चप्पे-चप्पे पर एसपीजी की नजर, 15 एडवांस एंबुलेंस होंगे तैनात


राजद के लिए आरक्षण सिर्फ वोट लेने का औजार

जदयू इधर जेडीयू ने आरजेडी पर पलटवार किया है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा है कि राजद के नेता आरक्षण पर सिर्फ गलत बयानी कर हल्ला मचाते हैं। सच्चाई यह है कि इनके 15 वर्षों में राज्य में न तो जातियों की किसी प्रकार की गणना हुई, न ही इन्होंने पहले से चले आ रहे आरक्षण में कोई बढ़ोतरी की।

उन्होंने आरोप लगाया कि राजद के लिए आरक्षण हमेशा से केवल जनता को बहकाने और वोट लेने का औजार भर रहा है। जदयू प्रवक्ता ने कहा कि बिहार में कर्पूरी ठाकुर पहले मुख्यमंत्री थे, जिन्होंने सर्वाधिक जनसंख्या वाले पिछड़े/अतिपिछड़े समाज, महिलाओं और गरीब सवर्णों को सशक्त करने के लिए कुल 26 प्रतिशत आरक्षण का अधिकार दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे बढ़ाकर आज 75 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है। कर्पूरी ठाकुर के राज में पिछड़े व अतिपिछड़े समाज को क्रमश आठ और 12 प्रतिशत आरक्षण मिला। वहीं, नीतीश कुमार ने यह आरक्षण बढ़ाकर क्रमश 18 और 25 प्रतिशत कर दिया।