ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारसुशील मोदी के निधन पर राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर, पीएम मोदी से लेकर लालू यादव ने क्या कहा

सुशील मोदी के निधन पर राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर, पीएम मोदी से लेकर लालू यादव ने क्या कहा

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी का सोमवार देर रात निधन हो गया। उनके निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दुख जताया।

सुशील मोदी के निधन पर राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर, पीएम मोदी से लेकर लालू यादव ने क्या कहा
Pawan Kumar Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 14 May 2024 12:05 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी का सोमवार देर रात निधन हो गया। वह पिछले छह महीने से कैंसर से जूझ रहे थे। जिसके चलते पिछले महीने ही उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था। कैंसर की वजह से ही उन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव से भी दूरी बना रखी थी। अपनी बीमारी को लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी लिखा था। हालांकि इसके 40 दिन बाद ही उनका निधन हो गया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया शोक 

पीएम नरेंद्र मोदी ने सुशील मोदी के निधन पर शोक जताया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "पार्टी में अपने मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी जी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है। बिहार में भाजपा के उत्थान और उसकी सफलताओं के पीछे उनका अमूल्य योगदान रहा है। आपातकाल का पुरजोर विरोध करते हुए, उन्होंने छात्र राजनीति से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। वे बेहद मेहनती और मिलनसार विधायक के रूप में जाने जाते थे। राजनीति से जुड़े विषयों को लेकर उनकी समझ बहुत गहरी थी। उन्होंने एक प्रशासक के तौर पर भी काफी सराहनीय कार्य किए। जीएसटी पारित होने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव स्मरणीय रहेगी। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं।"

गृहमंत्री अमित शाह ने जताया दुख 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लिखा, "हमारे वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी जी के निधन की सूचना से आहत हूँ। आज बिहार ने राजनीति के एक महान पुरोधा को हमेशा के लिए खो दिया। ABVP से भाजपा तक सुशील जी ने संगठन व सरकार में कई महत्त्वपूर्ण पदों को सुशोभित किया। उनकी राजनीति गरीबों व पिछड़ों के हितों के लिए समर्पित रही। उनके निधन से बिहार की राजनीति में जो शून्यता उभरी है, उसे लंबे समय तक भरा नहीं जा सकता। दुःख की इस घड़ी में पूरी भाजपा उनके शोकाकुल परिवार के साथ खड़ी है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।"

लालू यादव ने जताया दुख

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने सुशील मोदी के निधन पर दुख जताया और कहा कि वो एक जुझारू राजनीतिक व्यक्ति थे। उन्होंने एक्स पर लिखा, "पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ के समय यानि विगत 51-52 वर्षों से हमारे मित्र भाई सुशील मोदी के निधन का अति दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। वे एक जुझारू, समर्पित सामाजिक राजनीतिक व्यक्ति थे। ईश्वर दिवगंत आत्मा को चिरशांति तथा परिजनों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करें।"

तेजस्वी यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री, हमारे अभिभावक, संघर्षशील एवं कर्मठ नेता आदरणीय श्री सुशील कुमार मोदी जी के असामयिक निधन की खबर सुन अत्यंत व्यथित हूँ। ईश्वर दिवगंत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा परिजनों व शुभचिंतकों को दुख की इस घड़ी में सम्बल प्रदान करें।"

तेज प्रताप यादव ने श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, "बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवम राज्यसभा सदस्य श्री सुशील कुमार मोदी जी अब हमारे बीच नहीं रहे, ईश्वर दिवगंत आत्मा को चिरशांति और परिजनों को इस शोक की घड़ी में सम्बल प्रदान करे।"

डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने एक्स पर लिखा, "बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यसभा सांसद श्री सुशील कुमार मोदी जी के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि।" वहीं प्रदेश के दूसरे डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने शोक व्यक्त करते हुए पोस्ट किया, "भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी जी अब हमारे बीच नहीं रहे। पूरे भाजपा संगठन परिवार के साथ-साथ मेरे जैसे असंख्य कार्यकताओं के लिए यह एक अपूरणीय क्षति है। अपने संगठन कौशल,प्रशासनिक समझ और सामाजिक राजनीतिक विषयों पर अपनी गहरी जानकारी के लिए वे हमेशा याद किए जाएंगे। ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिरशांति और परिजनों को इस शोक की घड़ी में सम्बल प्रदान करें।"

बेगूसराय से सांसद गिरिराज सिंह ने शोक जताते हुए लिखा,"हमारे परिवार के वरिष्ठ सदस्य सुशील मोदी जी का निधन हो गया है। यह हम सभी के लिए किसी बड़े सदमे से कम नहीं है। बिहार भाजपा और बिहार को आगे बढ़ाने में उनके योगदान को भाजपा और बिहार कभी नहीं भूलेगा। इस कठिन समय में उनके परिवारऔर उनको चाहने वालों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।" 

विधानसभा के अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने लिखा, "बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री, प्रदेश भाजपा के प्रमुख स्तम्भ, जुझारू व्यक्तित्व के धनी एवं मेरे बड़े भाई तुल्य श्री सुशील कुमार मोदी जी के आकस्मिक निधन से मर्माहत और निःशब्द हूं। उनके निधन से भाजपा परिवार, प्रदेश की राजनीति और समाज को अपूरणीय क्षति हुई है। ईश्वर से प्रार्थना हैं दिवंगत की पुण्यात्मा को शांति व परिजनों को संबल प्रदान करे।"  

केंद्रीय मंत्री ने अश्वनी कुमार चौबे लिखा, "मैंने अपना परम मित्र खो दिया... सुशील मोदी जी केवल एक नेता नहीं बल्कि 55 वर्षों से मेरे परिवार के सदस्य थे। अत्यंत कष्टप्रद, हृदय विदारक।बाबा केदारनाथ उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें।"

रवि शंकर प्रसाद ने दुख जताते हुए लिखा, "बिहार और भाजपा के कद्दावर नेता, पूर्व उपमुख्यमंत्री और मेरे स्नेहिल बड़े भाई सुशील मोदी जी का निधन बहुत ही दु:खद है। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने और भाजपा के विस्तार में उनकी बहुत बड़ी भूमिका थी। उनका असमय निधन से मैं बहुत मर्माहत हूं। यह उनके जाने का समय नहीं था। मेरी बहुत विनम्र श्रद्धांजलि!"

चिराग पासवान ने एक्स पर लिखा, "बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यसभा सांसद श्री सुशील कुमार मोदी जी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। सुशील कुमार मोदी जी से परिवारिक रिश्ते थे। उनकी कमी सदैव खलेगी। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं की उन्हें अपने श्रीचरणों में श्रेष्ठ स्थान दें और शोकाकुल परिजनों को संबल प्रदान करे।"

भाजपा ने प्रवक्ता सहनवाज हुसैन ने लिखा, "हम सब कॆ नेता, मित्र, बड़े भाई श्रद्धेय सुशील कुमार मोदी जी अब इस दुनिया में नहीं रहे। इससे बड़े दुख और पीड़ा की बात हम सभी भाजपा परिवार के सदस्यों के लिए नहीं हो सकती।"

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दी श्रद्धांजलि

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम के निधन को लेकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने एक्स पर लिखा, "बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री, भाजपा परिवार के वरिष्ठ सदस्य श्री सुशील कुमार मोदी जी का निधन अत्यंत दुःखद है। मेरी ओर से उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!उन्होंने देश और समाज की जीवनपर्यंत सेवा की। उनका संघर्ष कार्यकर्ताओं के लिए हमेशा प्रेरणा का कार्य करेगा। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान और शोकाकुल परिजनों को यह अथाह दुःख सहने की शक्ति दें।"