ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार के भीम सिंह भवेश के मुरीद हुए पीएम नरेंद्र मोदी, मन की बात में की जमकर तारीफ

बिहार के भीम सिंह भवेश के मुरीद हुए पीएम नरेंद्र मोदी, मन की बात में की जमकर तारीफ

पीएम मोदी ने कहा कि कहा कि हमारे देश में अनगिनत लोग निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करते हैं।ऐसा ही एक उदाहरण बिहार से है। भोजपुर के भीम सिंह भवेश उनमें से एक हैं।

बिहार के भीम सिंह भवेश  के मुरीद हुए पीएम नरेंद्र मोदी, मन की बात में की जमकर तारीफ
Sudhir Kumarहिंदुस्तान,आराSun, 25 Feb 2024 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में भोजपुर के भीम सिंह भवेश के कार्यों की चर्चा की।  पीएम ने अपने दूसरे कार्यकाल की मन की बात की अंतिम कड़ी में मुसहर समाज के लोगों की बेहतरी  के लिए कार्य करने का जिक्र करते हुए कहा- हमारी संस्कृति की सीख है - 'परमार्थ परमो धर्मः' यानि दूसरों की मदद करना ही सबसे बड़ा कर्तव्य है। रविवार को मन की बात के 110वें एपिसोड में पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया।  लोकसभा चुनाव को लेकर अगले तीन माह तक मन की बात कार्क्रम प्रसारित नहीं किया जा सकेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि कहा कि हमारे देश में अनगिनत लोग निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करते हैं।ऐसा ही एक उदाहरण बिहार से है। उन्होंने कहा कि भोजपुर के भीम सिंह भवेश ने अपने क्षेत्र में मुसहर जाति के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो, इसके लिए 100 से अधिक मेडिकल कैंप लगवाए हैं। जब कोरोना का महासंकट सिर पर था, तो उन्होंने अपने क्षेत्र के मुसहर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए भी बहुत प्रोत्साहित किया। इस समुदाय के बच्चों की शिक्षा पर फोकस किया है और करीब आठ हज़ार बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया है। उन्होंने एक बड़ी लाइब्रेरी भी बनवाई है, जिससे बच्चों को पढाई-लिखाई की बेहतर सुविधा मिल रही है। वे  समाज के सदस्यों के जरूरी डॉक्यूमेंट बनवाने व उनके फॉर्म भरने में भी मदद करते हैं।  इससे जरूरी संसाधनों तक गांव के लोगों की पहुंच और बेहतर हुई है।

पीएम मोदी ने कहा कि भीम सिंह जी इस समुदाय के सदस्यों के जरूरी दस्तावेज़ बनवाने में, उनके फार्म भरने में भी मदद करते हैं इससे जरुरी संसाधनों तक गांव के लोगों की पहुंच और बेहतर हुई है। इससे न सिर्फउनका मानसिक विकास होता है बल्कि उनका आत्मविश्वास भी जगता है। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने रविवार को पर्यटन और सामाजिक मुद्दे सहित कई विषयों पर बात की। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें