ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपीएम मोदी के पांच दिन में दो बिहार दौरे, तीन रैलियां; लोकसभा चुनाव से पहले 2 लाख करोड़ की सौगात देंगे

पीएम मोदी के पांच दिन में दो बिहार दौरे, तीन रैलियां; लोकसभा चुनाव से पहले 2 लाख करोड़ की सौगात देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले पांच दिनों के भीतर दो बाहर बिहार दौरे पर रहेंगे। दो मार्च को वे बेगूसराय और औरंगाबाद में जनसभाएं संबोधित करेंगे। वहीं, पांच मार्च को बेतिया में उनकी रैली होगी।

पीएम मोदी के पांच दिन में दो बिहार दौरे, तीन रैलियां; लोकसभा चुनाव से पहले 2 लाख करोड़ की सौगात देंगे
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाThu, 29 Feb 2024 08:53 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिनों के भीतर दो बार बिहार आएंगे। आगामी दो मार्च को वे औरंगाबाद और बेगूसराय, जबकि 6 मार्च को बेतिया में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम बिहार को दो लाख करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी का लगभग 20 महीने बाद बिहार दौरा होगा। पिछली बार जब पीएम बिहार आए थे तो उस समय एनडीए की ही सरकार थी। बीच के दिनों में महागठबंधन सरकार के दौरान उनका बिहार का दौरा नहीं हुआ। अब जब उनका राज्य में रैली होने वाली है तो सूबे में फिर से एनडीए की सरकार बन चुकी है। 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार औरंगाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की 11 परियोजनाओं की सौगात बिहारवासियों को देंगे। इसकी लागत 18 हजार 188 करोड़ है। इसी तरह रेलवे की चार परियोजनाओं की लागत 826 करोड़ है। जलशक्ति मंत्रालय की 12 योजनाओं की लागत 2188 करोड़ है। इस तरह औरंगाबाद में पीएम कुल 21 हजार 203 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे। 

वहीं, बेगूसराय में प्रधानमंत्री रेलवे की 3917 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे। इसके अलावा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन व अन्य केंद्रीय मंत्रालयों की एक लाख 56 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात बिहारवासियों को देंगे। इस तरह बेगूसराय में कुल एक लाख 60 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात पीएम बिहार को देंगे। बेगूसराय से लॉन्च होने वाली राष्ट्रव्यापी योजना में से 29 हजार करोड़ की परियोजना बिहार के लिए है। 

बिहार से लॉन्च होने वाले प्रोजेक्ट तेल और गैस फर्टिलाइजर और रेलवे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित हैं। इन परियोजनाओं में से 39 प्रोजेक्ट तेल-गैस क्षेत्र से जुड़े हैं। 10 परियोजना रेलवे के हैं। पीएम छह नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। नए सिरे से स्थापित बरौनी फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा। यह प्लांट न केवल यूरिया के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देगा बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा। इस प्लांट की क्षमता 12.5 एमटीपीए यूरिया प्रोड्यूस करने की होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान भारत की योजना को भी लॉन्च करेंगे। जिनके पास राशन कार्ड हैं यानी जिन्हें अभी अनाज फ्री में मिल रहा है, उन सभी परिवारों को फ्री में इलाज मिलेगा। वहीं, आगामी 6 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेतिया आएंगे। बेतिया में वे लगभग 19 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात बिहारवासियों को देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें