ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपितृपक्ष मेला कल से, पितृपक्ष के बैनर-पोस्टर से पटा गया पूरा शहर

पितृपक्ष मेला कल से, पितृपक्ष के बैनर-पोस्टर से पटा गया पूरा शहर

पितृपक्ष मेला में इस बार पिंडदानियों को संदेश देने के लिए करीब दस हजार बैनर -होर्डिंग्स व पोस्टर लगाए गए हैं। गया स्टेशन, विष्णुपद मंदिर से लेकर प्रेतशिला तक की दीवारों को बैनरों से पाट दिया गया है।...

पितृपक्ष मेला कल से, पितृपक्ष के बैनर-पोस्टर से पटा गया पूरा शहर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,गयाSat, 22 Sep 2018 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

पितृपक्ष मेला में इस बार पिंडदानियों को संदेश देने के लिए करीब दस हजार बैनर -होर्डिंग्स व पोस्टर लगाए गए हैं। गया स्टेशन, विष्णुपद मंदिर से लेकर प्रेतशिला तक की दीवारों को बैनरों से पाट दिया गया है। यह पहला मौका है जब पितृपक्ष मेले में इतनी संख्या में होर्डिंग्स, बैनरों का उपयोग किया गया है। विष्णुपद मंदिर से देवघाट पर जाने वाले रास्ते के दोनों साइड की दीवार बैनर से ढकी हुई है। इसी तरह देवघाट और संगत घाट पर बना भव्य पंडाल भी बैनर ही दिख रहे हैं। इसी तरह अक्षयवट, ब्रह्म सरोवर, रामशिला, प्रेतशिला सहित अन्य वेदियों पर पिंडदानियों को संदेश देने के लिए भारी संख्या में बैनर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बैनर-पोस्टरों के कारण इस बार विष्णुपद का इलाका और भी भव्य दिख रहा है। इन पोस्टरों के जरिए ‘कृपया यत्र-तत्र गंदगी ना फेंके, आप सीसीटीवी कैमरे की नजर में है, मुख्य रूप से यही दो संदेश दिए जा रहे हैं। इसके अलावा पुलिस संबंधित, पिंडवेदी, कॉल सेंटर, पिंडदान ऐप, किराया, संबंधित पदाधिकारियों के फोन नंबर और रेलवे स जुड़ी जानकारियां दी जा रही हैं। इस बार विष्णुपद परिसर में बना पंडाल भी पिछले वर्षों की तुलना में छोटा लेकिन आकर्षक है। उद्घाटन मंच की दिशा भी इस बार पश्चिम की ओर है। 

पितृपक्ष मेला कल से: डिप्टी CM सुशील मोदी करेंगे उद्धाटन

विष्णुनगरी को चकाचक दिखने के लिए जिला प्रशासन की ओर कई व्यवस्थाएं की गई हैं। व्यवस्था को पूरा करने में शनिवार को संबंधित विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारी युद्धस्तर पर भिड़े नजर आए। देवघाट-संगत घाट की साफ-सफाई के अलावा वाच टावर को अंतिम रूप दिया गया। इस बार देवघाट-संगत घाट पर 500 फुट लंबा और 44 फुट चौड़ा भव्य पंडाल बना है। फल्गु के घाटों पर शौचालय, रोशनी, पेयजल, स्नानागार, साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था की गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें