Phagu Chauhan is top leaders of backward in UP politics - यूपी की राजनीति में पिछड़ों के शीर्ष नेता हैं फागु चौहान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी की राजनीति में पिछड़ों के शीर्ष नेता हैं फागु चौहान

बिहार के राज्यपाल बनाए गए फागु चौहान उत्तरप्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। खासकर पिछड़ा वर्ग में इनका नाम राज्य के शीर्ष नेताओं में गिना जाता है। फागु चौहान एकमात्र ऐसे शख्स हैं जो यूपी के घोसी विधानसभा क्षेत्र से सर्वाधिक छह बार विधानसभा चुनाव जीता है। वह वर्तमान में भी घोसी विधानसभा सीट से विधायक हैं। घोसी विधानसभा सीट यूपी के मऊ में पड़ती है।

फागु चौहान वर्तमान में उत्तरप्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन भी हैं। उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त है। वे दो बार बसपा से विधायक रहे। मायावती मंत्रिमंडल वे एक बार मंत्री भी रहे। जबकि  भाजपा की सरकार में रामप्रकाश गुप्ता के मंत्रिमंडल में भी वे मंत्री रहे। फागु चौहान राजनीतिज्ञ के साथ-साथ व्यवसायी भी है। यूपी में उनकी ट्रांसफॉर्मर फैक्ट्री और कोल्ड स्टोरेज भी है। 

राजनीतिक कैरियर 
पिछड़ी जाति से आने वाले फागु चौहान छह बार के विधायक हैं। साल 1985 में पहली बार दलित मजदूर किसान पार्टी से घोसी से विधायक बने। 1991 में वे जनता दल से विधायक बने। 1996 में भाजपा में शामिल हुए और वे विधायक बने। 2002 में भी वे भाजपा के टिकट पर ही विधायक बने। 2007 के चुनाव में फागु चौहान बसपा के टिकट पर चुनाव जीता। इस दौरान वे मंत्री भी रहे। बाद में वे फिर भाजपा में शामिल हुए। 2017 के चुनाव में वे फिर से भाजपा से विधायक बने। 2017 के चुनाव में फागु चौहान ने बसपा के अब्बास अंसारी को सात हजार से अधिक वोट से  हराया।

व्यक्तिगत परिचय 
जन्म : 01 जनवरी 1948
शिक्षा : मैट्रिक 
जन्मस्थान : शेखपुर, आजमगढ़ 
पिता : स्व के चौहान
पत्नी : मुहरी देवी
संतान : सात 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Phagu Chauhan is top leaders of backward in UP politics