ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारअमेरिका, इंगलैंड वाले बिहार के जर्दालू और कतरनी का चखेंगे स्वाद; WAFA बना सेतू, एमओयू पर हस्ताक्षर

अमेरिका, इंगलैंड वाले बिहार के जर्दालू और कतरनी का चखेंगे स्वाद; WAFA बना सेतू, एमओयू पर हस्ताक्षर

दरअसल वाफा (फ्रेस वेजिटेबल एवं फ्रूट्स एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन) के साथ कृषि विभाग और एपिडा की मौजूदगी में बिहार के 5 एफपीसी (फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी) के साथ एमओयू साइन हुआ है जिसमें भागलपुर भी शामिल है।

अमेरिका, इंगलैंड वाले बिहार के जर्दालू और कतरनी का चखेंगे स्वाद; WAFA बना सेतू, एमओयू पर हस्ताक्षर
zardalu the pride of bihar king of fruits mango will now become beautiful preparing to woo foreignes
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,भागलपुरMon, 24 Jun 2024 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के विभिन्न जिलों के फल और सब्जी इंगलैंड,  अमेरिका जैसे देशों में अपने स्वाद का जलवा बिखेरेंगे। सरकार इसका प्रबंध कर रही है। शुरुआत भागलपुर से हुई है।  सब्जी और फलों के निर्यात के क्षेत्र में एक्सपोर्टर के सबसे बड़े समूह वाफा के जरिये अब भागलपुर का जर्दालू आम व सब्जी विदेशों की मंडी में जल्द पहुंचेगी। जर्दालू आम को पहले से ही जीआई टैग मिल चुका है और इसका निर्यात हो रहा है। वाफा के साथ करार होने पर इसमें तेजी आएगी.

दरअसल वाफा (फ्रेस वेजिटेबल एवं फ्रूट्स एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन) के साथ शनिवार को कृषि विभाग और एपिडा की मौजूदगी में बिहार के पांच एफपीसी (फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी) के साथ एमओयू साइन हुआ है जिसमें भागलपुर से भी एक एफपीसी शामिल है। भागलपुर के सुल्तानगंज की एफपीसी जर्दालू एंड कतरनी एग्रो फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के निदेशक मनीष कुमार सिंह ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किया है। वाफा के साथ समझौते पर भागलपुर के अलावा भोजपुर, रोहतास, दरभंगा और मुजफ्फरपुर के एफपीसी ने भी साइन किया है। 

आम के लिए भागलपुर का चयन

भागलपुर का चयन मुख्य रूप से आम के एक्सपोर्ट के लिए किया गया है। लेकिन समझौते के तहत आम के अलावा अन्य फलों और सब्जियों का भी एक्सपोर्ट हो सकता है। मनीष ने बताया कि वाफा के साथ एमओयू की जानकारी उद्यान निदेशालय ने ट्विटर पर भी दी है। इसमें बताया गया है कि कृषि मंत्री मंगल पाण्डेय, कृषि सचिव संजय अग्रवाल की उपस्तिथि में एपीडा के सहयोग से फ्रेस वेजिटेबल एवं फ्रूट्स एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन, मुंबई के साथ राज्य के 5 कृषक उत्पादक कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन किया गया।

अशोक चौधरी को मिला आम शिरोमणि का पुरस्कार

मैंगो मैन के नाम से मशहूर अशोक चौधरी को आम शिरोमणि का पुरस्कार मिला है। उन्होंने 21 श्रेणियों में अपने आमों की प्रदर्शनी लगाई थी। सर्वाधिक पुरस्कार जीतने पर उन्हें यह पुरस्कार दिया गया। सहायक उद्यान निदेशक अभय कुमार मंडल ने बताया कि सर्वाधिक पुरस्कार जीतने पर अशोक चौधरी को आम शिरोमणि का पुरस्कार दिया गया। बिहार बागवानी विकास सोसाइटी पटना की ओर से 21 से 23 जून तक पटना के अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित ज्ञान भवन में आयोजित तीन दिवसीय राज्यस्तरीय महोत्सव सह प्रतियोगिता का रविवार को समापन हो गया।