ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारजल्द बदली-बदली दिखेगी राजधानी, सीसीटीवी और वाईफाई से लैस होगा स्मार्ट पटना, आपको मिलेंगी ये सुविधाएं

जल्द बदली-बदली दिखेगी राजधानी, सीसीटीवी और वाईफाई से लैस होगा स्मार्ट पटना, आपको मिलेंगी ये सुविधाएं

राजधानी पटना के स्मार्ट क्षेत्र में ऑटो और बस के दस पड़ाव होंगे। सीसीटीवी और वाई-फाई से इसे लैस किया जाएगा। यात्रियों को बैठने के लिए जगह होगी, जहां ऑटो, बस, रिक्शा पकड़ने के लिए यात्री प्रतीक्षा कर...

जल्द बदली-बदली दिखेगी राजधानी, सीसीटीवी और वाईफाई से लैस होगा स्मार्ट पटना, आपको मिलेंगी ये सुविधाएं
वरीय संवाददाता,पटनाSun, 20 Jun 2021 06:17 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी पटना के स्मार्ट क्षेत्र में ऑटो और बस के दस पड़ाव होंगे। सीसीटीवी और वाई-फाई से इसे लैस किया जाएगा। यात्रियों को बैठने के लिए जगह होगी, जहां ऑटो, बस, रिक्शा पकड़ने के लिए यात्री प्रतीक्षा कर सकते हैं। शहर के यातायात को बेहतर बनाने के लिए 10 स्थानों पर इंटरमीडिएट पब्लिक ट्रांसपोर्ट (आईपीटी) स्टैंड बनाए जाएंगे।

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से बनाए जाने वाले आधुनिक बस स्टॉप का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। अगस्त माह तक दस जगहों पर आईपीटी स्टैंड तैयार कर लिए जाएंगे। पटना स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत बन रहे आईपीटी स्टैंड पर स्टेनलेस स्टील के डस्टबिन, सार्वजनिक बस के आवागमन से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए विशेष डिस्प्ले बोर्ड, विज्ञापन के लिए एलईडी स्क्रीन आदि होंगे। 

साथ ही भविष्य में वाई-फाई एवं सीसीटीवी कैमरों की भी सुविधा होगी। ऑटो, ई-रिक्शा, सिटी बस आदि का इंतजार करते वक्त आमजन को शेड एवं बैठने की सुविधा भी मिलेगी। इसे करीब ढाई करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। 

स्मार्ट सिटी की एबीडी एरिया में ही मिलेगी सुविधा
पटना शहर के विस्तार के साथ बीते वर्षों में रिक्शा, ऑटो आदि की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। अक्सर इन वाहन के चालकों द्वारा सड़क पर जहां-तहां वाहन रोककर यात्रियों को बैठाया जाता है एवं उतारा जाता है। इस तरह सड़क पर यातायात व्यवस्था बाधित होती है एवं दुर्घटना की स्थिति भी बनी रहती है। इसलिए इन वाहनों के लिए सड़क पर एक तय स्थान सुनिश्चित करना हितकर होता है। इसी उद्देश्य से पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा पूर्व निर्धारित एबीडी में कुल 10 स्थलों पर आईपीटी स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है। 

सुधरेगी ट्रैफिक व्यवस्था
आईपीटी स्टैंड निर्माण कार्य पूर्ण होते ही ऑटो-रिक्शा चालकों द्वारा यहां-वहां वाहन रोककर सवारी बैठाने-उतारने की हरकत पर लगाम लगेगी। जिन सड़कों पर आईपीटी स्टैंड होंगे, कम से कम उन सड़कों पर चलने वाले राहगीरों को सहूलियत होगी। साथ ही अन्य वाहनों का भी सुगम परिचालन सुनिश्चित होगा। परियोजना पूर्ण होने पर ऑटो, ई-रिक्शा, सिटी बस आदि का इंतजार करते वक्त आमजन को शेड एवं बैठने की सुविधा भी मिलेगी।

क्या हैं आईपीटी स्टैंड
ऑटो, रिक्शा, ई-रिक्शा, वैन, मिनी बस, सिटी बस आदि मध्यवर्ती सार्वजनिक परिवहन (आईपीटी) की श्रेणी में आते हैं। शहर के एक हिस्से को दूसरे हिस्से से जोड़ने वाले अथवा शहर के एक हिस्से को परिवहन के मुख्य साधन जैसे रेलवे, बस, जहाज, हवाई जहाज, मेट्रो आदि से जोड़ने वाले वाहन मध्यवर्ती सार्वजनिक परिवहन (आईपीटी) कहे जाते हैं। 

इन स्थलों पर मिलेगी आईपीटी स्टैंड की सुविधा
जीपीओ गोलंबर (आर-ब्लॉक ब्रिज के नीचे)
चिरैयाटांड ब्रिज (पिलर संख्या 43 के पास)
बिहार इंटरमीडिएट काउंसिल-1
बिहार इंटरमीडिएट काउंसिल-2
तारामंडल
गार्डिनर रोड अस्पताल (वीरचंद पटेल पथ पर)
बांस घाट
डीएम आवास (पीर अली पार्क के पास)
गांधी मैदान गेट संख्या 5
जमाल रोड (पिलर संख्या 22 के पास)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें