DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारसफलता: आईएएस टॉपर शुभम कुमार देंगे सफलता के टिप्स, रविवार को पटना में सेमिनार का आयोजन, ये है आयोजन का मकसद

सफलता: आईएएस टॉपर शुभम कुमार देंगे सफलता के टिप्स, रविवार को पटना में सेमिनार का आयोजन, ये है आयोजन का मकसद

लाइव हिन्दुस्तान,पटनाSudhir Kumar
Sat, 16 Oct 2021 04:25 PM
सफलता: आईएएस टॉपर शुभम कुमार देंगे सफलता के टिप्स, रविवार को पटना में सेमिनार का आयोजन, ये है आयोजन का मकसद

आईएएस टॉपर शुभम कुमार सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहे छात्र छात्राओं को सफलता के टिप्स बताने वाले हैं। कल वे राजधानी पटना में वे बताएंगे कि क्या रणनीति अपनाएं जो सिविल सेवा की परीक्षाओं में सफलता हासिल हो सके। पटना के दरोगा प्रसाद राय सभागार में रविवार यानी 17 अक्टूबर को एक ओपन सेमिनार का आयोजन किया गया है। यह सेमिनार 10 बजे से शुरु होगा। इसमें सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे छात्र छात्राएं भाग ले सकते हैं। 

सेमिनार में शुभम कुमार के साथ साथ प्रवीण कुमार(रैंक-7), उत्कर्ष कुमार(रैंक-55), आशीष(रैंक-226), अमित रंजन(रैंक-431) एवं जया स्नेह(रैंक-527) प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। इन सभी ने शुभम कुमार के साथ युपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल किया है। ये लोग  सिविल सर्विसेज परीक्षा से जुड़ी तमाम बारीकियों, कठिनाइयों और चुनौतियों के सवाल पर सेमिनार में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों से बात करेंगे।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सिविल सर्वेंट्स बिहार एंड झारखंड यानी एनएसीएस द्वारा इस सेमिनार का आयोजन किया गया है। तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के मार्गदर्शन के लिए इसका आयोजन किया जाता है। यह संस्था 2014 से बिहार झारखंड के लड़के लड़कियों का मार्गदर्शन कर रहा है। सीनियर आईएएस अधिकारी बीके प्रसाद ने यह संस्था स्थापित किया है। इसमें अभ्यर्थियों का सफल हुए अधिकारियों के साथ सीधे सीधे इन्टऐक्शन कराया जाता है ताकि उनका मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ सके। इस प्रकार तैयारी कर रहे अभ्यर्थी अपनी तैयारी को पुख्ता कर सकें।

रविवार को पटना के दारोगा प्रसाद राय सभागार में ये सभी टॉपर्स  एक साथ एक मंच पर मौजूद रहेंगे और छात्र छात्राओं को यह समझाएंगे कि सिविल सर्विस की चाह रखने वाले विद्यार्थी को तैयारी कब से शुरू कर देनी चाहिए। किस माध्यम को अपनाकर तैयारी की जाए और वैकल्पिक विषयों के रूप में किन विषयों का चुनाव किया जाए। सफल प्रतिभागी भावी पीढ़ी को यह बताएंगे कि पढ़ाई के लिए कैसी रणनीती बनाई जाए और उसे कैसे सटीक तौर पर व्यवहार में उतारा जाए ताकि सिविल सर्विस की  परीक्षा में सफलता सुनिश्चित किया जा सके। सेमिनार में उन मनोवैज्ञानिक दशाओं पर भी चर्चा होगी जिसमे सफलता नही मिलती। किसी परीक्षा में सफलता नही मिलने पर अपना मनोबल कैसे बरकरार रखें, यह सेमिनार के विषय में शामिल है। खासकर इन्टरव्यू पर भी चर्चा होगी कि लिखित परीक्षा देने के बाद  इंटरव्यू की तैयारी कैसे की जाए। सेमिनार में अभ्यर्थियों के प्रश्नों और आशंकाओं का भी समाधान किया जाएगा।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें