ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारमंत्री चिराग पासवान को बड़ा बेटा कहकर पशुपति पारस ने पहले ही दिन हाजीपुर के लिए रख दी बड़ी मांग

मंत्री चिराग पासवान को बड़ा बेटा कहकर पशुपति पारस ने पहले ही दिन हाजीपुर के लिए रख दी बड़ी मांग

पशुपति कुमार पारस ने चिराग पासवान को बड़ा बेटा कहकर खाद्य प्रंसस्करण मंत्री पद संभालने पर बधाई दी है। यह मंत्रालय इससे पहले पारस के पास था। लेकिन पहले ही दिन उन्होंने भतीजा के सामने बड़ी मांग रख दिया।

मंत्री चिराग पासवान को बड़ा बेटा कहकर पशुपति पारस ने पहले ही दिन हाजीपुर के लिए रख दी बड़ी मांग
Sudhir Kumarलाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 11 Jun 2024 08:13 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है। मंगलवार को चिराग पासवान ने मंत्रालय जाकर अपना कार्यभार संभाल लिया और पीएम मोदी के निर्देश पर पूरी क्षमता से काम करने की बात कही।  पदभार संभालने पर चिराग पासवान के चाचा और पूर्व केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने उन्हें बड़ा बेटा कहकर बधाई दी। हालांकि चिराग पासवान के मंत्री पद संभालने के पहले ही  दिन चाचा पारस ने भतीजा के सामने बड़ी मांग रख दी है। नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 में यही मंत्रालय पशुपति पारस को दिया गया था।  उनके मंत्रित्व काल में बिहार के हाजीपुर में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट(NIFTEM) के क्षेत्रीय केंद्र की स्थापना की गयी थी। 

पशुपति कुमार पारस ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट डालकर चिराग पासवान को मंत्री बनने की बधाई दी है। उन्होंने दो पोस्ट डाले हैं। एक पोस्ट में पशुपति कुमार पारस ने कहा है कि केंद्रीय मंत्री के रूप में मेरा पूर्व पदभार संभालने पर बड़े बेटे चिराग पासवान को  को ह्रदयतल से बधाई और अनंत शुभकामनाएं। एक अन्य पोस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने चिराग पासवान से उनके संसदीय क्षेत्र हाजीपुर को लेकर बड़ी मांग कर दी है। चिराग पासवान  को टैग करते हुए पशुपति कुमार पारस ने लिखा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के किसानों और रोजगार के प्रति प्राथमिकता के आधार पर विशेष रूप से मैं आपका ध्यान हमारे द्वारा स्थापित NIFTEM प्रशिक्षण केंद्र जो हाजीपुर के रामाशीष चौक स्थित दिनांक 11 अप्रैल 2023 को किया गया था उसकी ओर आकर्षित कराना चाहूंगा। 

चिराग पासवान नें संभाला खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय का पदभार, बोले- जल्द बताएंगे  100 दिनों का रोडमैप

नरेंद्र मोदी की पिछली सरकार में पशुपति कुमार पारस खाद्य प्रसंस्करण विभाग के मंत्री थे। उनके प्रयास से हाजीपुर के रामाशीष चौक पर बी.एस.एन.एल कार्यालय परिसर NIFTEM की स्थापना की गई थी।  बिहार का एक एकमात्र संस्थान है। यह भारत सरकार का एक ऐसा रिसर्च एंड ट्रेनिंग संस्थान है जो खाद्य प्रसंस्करण और उद्यमिता के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए जाना जाता है। इसके क्षेत्रीय केंद्र उन क्षेत्रों में खोले जाते हैं जो खाद्य प्रसंस्करण उद्योग  के लिए उपयुक्त होते हैं।  हाजीपुर एक ऐसा क्षेत्र है जहां खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की खास जरूरत है क्योंकि यहां बड़े पैमाने पर केला, आम और लीची की खेती होती है। आस पास के कई जिलों के किसानों के लिए यह संस्थान वरदान है। लेकिन पशुपति पारस के पद से हटने के बाद इसकी स्थिति चरमरा गई है।चाचा पारस ने इसी पर मंत्री भतीजा का ध्यान दिलाया है।

भतीजे चिराग के केंद्रीय मंत्री बनने पर चाचा पशुपति पारस का पहला रिएक्शन; ट्वीट कर कही यह बात

राजनीति के जानकारों का कहना है कि पशुपति पारस ने चिराग पासवान को एक बड़ा टास्क दे दिया है। दरअसल हाजीपुर सीट पर चुनाव लड़ने के लिए चिराग पासवान और पशुपति पारस के बीच जमकर विवाद हुआ। इस झगड़े में चिराग पासवान को जीत मिली और पशुपति पारस के हाथ मंत्री पद तक निकल गया। इतना ही नहीं लोकसभा चुनाव 2024 में पशुपति कुमार को एनडीए गठबंधन में एक भी सीट नहीं मिली। उन्होंने एनडीए से दूरी बनाने के इशारे भी दिए लेकिन बात नहीं बनी।