ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारअब एक्साइज दारोगा परीक्षा का पेपर लीक? पटना में प्रश्नपत्र की फोटो ले रहा युवक गिरफ्तार, सेंटर पर कैसे लाया मोबाइल

अब एक्साइज दारोगा परीक्षा का पेपर लीक? पटना में प्रश्नपत्र की फोटो ले रहा युवक गिरफ्तार, सेंटर पर कैसे लाया मोबाइल

बिहार पुलिस सेवा आयोग ने रविवार को संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा का आयोजन किया था। इसके लिए पटना कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज में केंद्र बनाया गया था। एक अभ्यर्थी प्रश्नपत्र का फोटो ले रहा था।

अब एक्साइज दारोगा परीक्षा का पेपर लीक? पटना में प्रश्नपत्र की फोटो ले रहा युवक गिरफ्तार, सेंटर पर कैसे लाया मोबाइल
college exam
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,पटनाMon, 24 Jun 2024 05:55 AM
ऐप पर पढ़ें

नीट परीक्षा पेपर लीक का मामला देश भर में गर्म है। इस बीच बिहार मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग तथा निगरानी के अवर निरीक्षक (दारोगा) नियुक्ति की मुख्य लिखित परीक्षा में रविवार को मोबाइल से प्रश्नपत्र की फोटो खींचकर बाहर भेजने की कोशिश कर रहा एक अभ्यर्थी पकड़ा गया। हालांकि, परीक्षा केंद्र में जैमर लगा होने के कारण वह प्रश्नपत्र नहीं भेजा सका। उसे हिरासत में ले लिया गया। पत्रकार नगर थाने में इस माले में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम 

दरअसल, बिहार पुलिस सेवा आयोग ने रविवार को संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा का आयोजन किया था। इसके लिए पटना कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज में केंद्र बनाया गया था। केंद्र के बाहर से अंदर तक कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए थे। मुख्य गेट पर मेटल डिटेक्टर लगाया गया था। वीडियोग्राफी भी कराई जा रही थी। इसके बावजूद पहली पाली में परीक्षा दे रहा स्वामी विवेकानंद कुमार यादव नाम के अभ्यर्थी ने मोबाइल से प्रश्नपत्र का फोटो खींच लिया और उसे बाहर भेजने का प्रयास करने लगा। इस दौरान वीक्षक ने उसे पकड़ लिया।

मौका पाकर मोबाइल निकाल लिया 

पूछताछ में अभ्यर्थी ने बताया कि परीक्षा के दो दिन पहले यानी 21 जून को ही उसने कॉलेज परिसर में मोबाइल छुपा दिया था। परीक्षा के दिन मौका पाकर फोन निकाल लिया और इसे लेकर परीक्षा कक्ष के अंदर चला गया। मुख्य गेट पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी ली जाती है, जिसमें वह आसानी से पकड़ा जाता, इसलिए उसने तरकीब लगाते हुए दो दिन पहले ही फोन कॉलेज परिसर में छिपा दिया।

इस परीक्षा में 1280 अभ्यर्थी शामिल हुए। ये सभी प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके हैं। उधर, पत्रकार नगर थानेदार अभय कुमार ने बताया कि कदाचार के आरोप में पकड़े गए अभ्यर्थी को कार्रवाई करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी के पास भेज दिया गया है।

परीक्षा केंद्र पर सर्विलांस की भी थी व्यवस्था

परीक्षा केंद्र पर जैमर के अलावा सीसीटीवी से सर्विलांस और हॉटलाइन फोन की व्यवस्था की गई थी, जिससे आयोग के कंट्रोल रूम में कभी भी बात की जा सके। अभ्यर्थियों के प्रवेश के समय गेट पर फोटोग्राफी के अलावा परीक्षा के समय बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट तथा वीडियोग्राफी कराई गई।