ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपंचायत चुनाव: एक हीं परिवार में रहते हैं पर अलग-अलग बूथ पर जाएंगे वोट डालने, ये है वजह

पंचायत चुनाव: एक हीं परिवार में रहते हैं पर अलग-अलग बूथ पर जाएंगे वोट डालने, ये है वजह

पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों को तैयार करने में त्रुटि प्रकाश में आयी है। कई ऐसे परिवार हैं जिन्हें अलग-अलग मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करना होगा। दानापुर, पटना सदर, दनियावां, बिहटा, नौबतपुर जैसे...

पंचायत चुनाव: एक हीं परिवार में रहते हैं पर अलग-अलग बूथ पर जाएंगे वोट डालने, ये है वजह
हीटी,पटनाTue, 05 Oct 2021 12:26 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों को तैयार करने में त्रुटि प्रकाश में आयी है। कई ऐसे परिवार हैं जिन्हें अलग-अलग मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करना होगा। दानापुर, पटना सदर, दनियावां, बिहटा, नौबतपुर जैसे प्रखंडों में ऐसे कई मतदाता हैं, जिनके नाम में त्रुटि है।

मतदाताओं को होगी परेशानी

मसौढ़ी प्रखंड में कई ऐसे मामले प्रकाश में आए हैं, जिसमें एक ही परिवार के सदस्यों को अलग-अलग मतदान केंद्रों पर नाम दे दिया गया है, जबकि ऐसे मतदाताओं ने इसकी शिकायत प्रखंड स्तरीय अधिकारियों से की थी लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया और अब मतदाताओं के सामने समस्या उत्पन्न हो गई है। मतदाता सूची में गड़बडी से उत्पन्न हुई समस्या का सामना अब मतदाताओं को करना पड़ेगा। पुनपुन और मसौढ़ी प्रखंड में छठे चरण में तीन नवंबर को मतदान होगा। इसके लिए मतदाता सूची का पहले ही प्रकाशन हो गया है। मतदान केंद्रों की सूची भी फाइनल कर दी गई है। ऐसी स्थिति में कई ऐसे मतदाता हैं जो एक परिवार से हैं लेकिन अलग-अलग बूथ पर जाकर मतदान करने को मजबूर हैं। 

क्या कहते हैं पदाधिकारी

जिला पंचायत राज पदाधिकारी संजय वर्मा का कहना है कि जिनका मतदान केंद्र अलग-अलग जगहों पर हो गया है, ऐसी स्थिति में अब उन्हें वहीं मतदान करना होगा, क्योंकि सबकुछ हो चुका है अब बदलना संभव नहीं है। कालांतर में ऐसी गलती नहीं हो इसका ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसी गलती किस स्तर से हुई है इसकी जानकारी ली जाएगी तथा जो जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ कार्रवाई भी होगी। उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं के नाम में त्रुटि हुई है वे मतदान कर सकेंगे। ऐसे मतदाताओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि बूथ में उनका पहचान पत्र ही मतदान के लिए मुख्य आधा रहेगा।

शिकायत के बाद भी मतदाता सूची में गड़बड़ी दूर नहीं हुई

मसौढ़ी में मतदाता सूची में गड़बड़ी से परिवार के लोगों को अलग-अलग बूथों पर बांट दिया गया है। मसौढ़ी में 249 बूथों में 38 नक्सल व 211 अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। लोगों की शिकायत के बाद भी निर्वाची अधिकारियों के स्तर से मतदाता सूची में गड़बड़ी दूर नहीं की जा सकी। रेवां पंचायत के सगुनी निवासी पुर्णेश कुमार को वार्ड-छह का मतदाता बनाया गया। मगर उनकी पत्नी मंजू देवी और बालिग बच्चों को बूथ-पांच का मतदाता बनाया गया है। नतीजतन मतदान के लिए एक घर से निकलकर अलग-अलग बूथों पर जाना पड़ेगा। रेवां निवासी महेन्द्र मिश्रा बूथ-8 के वोटर हैं, मगर उसी घर में साथ रहने वाली बहू को बूथ-13 का मतदाता बनाया गया है। ऐसी शिकायत बारा समेत कई अन्य पंचायतों में सामने आई है।

फतुहा में भी गड़बड़ी लेकिन उसी मतदाता से मतदान की तैयारी

फतुहा प्रखंड में मतदाता सूची तैयार हो गयी है। कुछ जगहों पर मतदाताओं के नाम में गड़बड़ी की शिकायत मिली है। उनके मूल नाम में परिवर्तन बताया गया है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि यदि नाम में त्रुटि है तो मतदाता अपना पहचान पत्र दिखाकर मतदान कर सकता है। प्रखंड के सभी मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील बनाया गया है। नामांकन के लिए प्रखंड परिसर में सात टेबल बनाए गए हैं। वार्ड सदस्यों की संख्या अधिक रहने के कारण वार्ड सदस्यों के नामांकन के लिए तीन अलग-अलग टेबल बनाए गए हैं। सभी टेबल पर एक-एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। बीडीओ धर्मवीर कुमार ने बताया कि निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बल की तैनाती की जाएगी। सोमवार से प्रखंड परिसर में एनआर रसीद कटनी शुरू हो गई।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें