बिहार में पंचायत उपचुनाव जल्द, 1400 से ज्यादा पद हो गए खाली; तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग

जिन इलाकों में पंचायत उपचुनाव होना हैं, वहां मतदाता सूची को अद्यतन किया जा रहा है। यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है तो सूची से उनका नाम हटाया जा रहा है और नए वोटर्स को जोड़ा जा रहा है।

offline
बिहार में पंचायत उपचुनाव जल्द, 1400 से ज्यादा पद हो गए खाली; तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग
Jayesh Jetawat हिन्दुस्तान , पटना
Sat, 26 Aug 2023 11:03 AM

बिहार में पंचायत उपचुनाव जल्द होने वाले हैं। राज्य निर्वाचन आयोग इसकी तैयारियों में जुट गया है। राज्य में पंचायत प्रतिनिधियों के खाली पदों के लिए जल्द ही उपचुनाव कराए जाएंगे। इसमें सबसे अधिक पंच के पद रिक्त हैं। पंचायत उपचुनाव के लिए मतदाता सूची का पुनर्रीक्षण चल रहा है। लोगों से दावा और आपत्ति मांगी गई है। मतदाता सूची को अंतिम रूप देने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग उपचुनाव की तारीख का ऐलान करेगा। अधिकांश पद पंचायत प्रतिनिधियों की असामयिक निधन के कारण खाली हुए हैं।

पटना जिले में 103 पदों पर उपचुनाव होना है, जिसमें सबसे अधिक पंच के 75 पद हैं। वार्ड सदस्य के 21 और पंचायत समिति सदस्य की तीन सीटें खाली हैं। सरपंच के लिए भी तीन पद रिक्त हैं। अधिकारियों का कहना है कि जिन इलाकों में पंचायत उपचुनाव होना हैं, वहां मतदाता सूची को अद्यतन किया जा रहा है। यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है तो सूची से उनका नाम हटाया जा रहा है, जबकि 18 वर्ष के नवयुवकों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने का काम किया जा रहा है।

अपना वोटबैंक बचाने में जुटे नीतीश, लोकसभा चुनाव से पहले होगा बड़ा आयोजन

2021 में हुआ था पंचायत चुनाव
बिहार में 2021 में पंचायत चुनाव हुआ था, लेकिन पंच के कई पद खाली रह गए थे। पंच समेत अन्य रिक्त पदों के लिए 2022 में उपचुनाव कराया गया था। इसके बाद भी पंच के कई पदों पर उम्मीदवार ही नहीं मिले। इसलिए पंचायती राज विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग को रिक्त पदों पर उपचुनाव कराने की अनुशंसा की है। पंच के साथ ही अन्य रिक्त पदों के लिए भी उपचुनाव कराए जाएंगे।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

Panchayat By-election Election Commission Of India Bihar Bihar News Bihar Election
होमफोटोवीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन