बिहार में पंचायत उप चुनाव की तारीखों को ऐलान, 28 दिसंबर को वोटिंग; देखिए पूरा शेड्यूल

बिहार में पंचायत उप चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार 28 दिसंबर को मतदान होगा। 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

offline
बिहार में पंचायत उप चुनाव की तारीखों को ऐलान, 28 दिसंबर को वोटिंग; देखिए पूरा शेड्यूल
Malay Ojha हिन्दुस्तान , पटना
Mon, 4 Dec 2023 4:03 PM

बिहार में पंचायत उपचुनाव को लेकर 28 दिसंबर को मतदान होगा। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। पंचायत उपचुनाव के तहत जिला परिषद सदस्य के 4, ग्राम पंचायतों के मुखिया के 21, ग्राम कचहरी सरपंच के 36, पंचायत समिति सदस्य के 20, ग्राम पंचायत सदस्य के 353 एवं ग्राम कचहरी पंच के 1241 पदों को मिलाकर कुल 1675 रिक्त सीटों पर मतदाता अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। 8 दिसंबर को उपचुनाव को लेकर सूचना का प्रकाशन किया जाएगा।

वहीं, 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच 16 से 18 दिसंबर तक होगी। जबकि, 20 दिसंबर नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। मतदान के बाद 30 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी और चुनाव परिणाम जारी कर दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुरोध पर पंचायतीराज विभाग ने पंचायत उपचुनाव कराने को लेकर सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी। इसके तत्काल बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत सह जिलाधिकारी को चुनाव कार्यक्रमों के आधार पर उपचुनाव कराने का निर्देश दिया है।

पंचायत उपचुनाव को लेकर दर्श आचार संहिता लागू
बिहार में पंचायत उपचुनाव को लेकर कार्यक्रमों की अधिसूचना जारी होने के साथ ही संबंधित चुनाव क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा द्वारा जारी निर्देश के अनुसार संबंधित चुनाव क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता मतगणना के बाद परिणाम घोषित होने तक लागू रहेगा। आयोग ने कहा है कि पंचायत उपचुनाव को लेकर पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा। इसमें नामांकन से लेकर चुनाव परिणाम जारी होने तक को लेकर पूर्व में दिए गए निर्देश शामिल है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत के सभी रिक्त पदों के लिए चुनाव ईवीएम के माध्यम से कराया जाएगा।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

By-election Bihar Panchayat Chunav Bihar News Bihar Latest News
होमफोटोवीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन