DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

औरंगाबाद में देव सूर्य महोत्सव का आयोजन कल से

औरंगाबाद में देव सूर्य महोत्सव

बिहार में औरंगाबाद जिले के ऐतिहासिक पौराणिक और धार्मिक स्थल देव को पर्यटन के राष्ट्रीय मानचित्र पर सुस्थापित करने तथा देसी-विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के उद्देश्य से दो दिवसीय देव सूर्य महोत्सव का आयोजन कल से शुरू होगा।

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार और अति पिछड़ा कल्याण मंत्री बृजकिशोर बिंद कल औरंगाबाद जिले के देव में दो दिवसीय देव महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। महोत्सव में बॉलीवुड के प्रख्यात गायक अल्ताफ राजा ,भोजपुरी सिनेजगत की अभिनेत्री और गायिका अक्षरा सिंह तथा मनीषा कर्मकार महोत्सव के मुख्य आकर्षण होंगे।महोत्सव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं.

जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल ने आज यहां बताया कि जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए जा रहे देव सूर्य महोत्सव में देश के ख्याति प्राप्त कलाकार भाग लेंगे और महोत्सव के दौरान अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरेंगे। उन्होंने बताया कि भगवान भास्कर के अत्यंत प्राचीन सूर्य मंदिर को इस अवसर पर अत्यंत आकर्षक ढंग से सजाया गया है। देसी-विदेशी सैलानियों को पर्यटन के दृष्टिकोण से देव की ओर आकर्षित करने के लिए विविध प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है। महोत्सव में होने वाली भारी भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं।महोत्सव स्थल पर जिला पुलिस के अलावा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल तथा अर्द्ध सैन्य बलों की तैनाती की जाएगी।

गौरतलब है कि देव का त्रेता युगीन सूर्य मंदिर अपनी कलात्मक भव्यता वास्तु कला के अप्रतिम उदाहरण तथा खूबसूरत नक्काशी के लिए पूरे देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सुप्रसिद्ध है।यह मंदिर देश के करोड़ों श्रद्धालुओं की अटूट आस्था का केंद्र है और वर्ष में दो बार लगने वाले छठ मेले में यहां लाखों श्रद्धालु भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने के लिए जुटते हैं। लोक मान्यता है कि इस अवसर पर देव में भगवान भास्कर की साक्षात उपस्थिति की रोमांचक अनुभूति होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Organizing Sun Festival in Aurangabad from tomorrow