ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में नई पेंशन योजना का संचालन शुरू

बिहार में नई पेंशन योजना का संचालन शुरू

राज्य में नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) का संचालन पुन: शुरू कर दिया गया है। नई सीएफएमएस प्रणाली के संचालन में कुछ कठिनाइयों के कारण इस स्कीम के तहत कर्मचारियों के पेंशन खाते में पैसा जमा नहीं हो पा रहा...

बिहार में नई पेंशन योजना का संचालन शुरू
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोWed, 15 Jan 2020 10:01 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) का संचालन पुन: शुरू कर दिया गया है। नई सीएफएमएस प्रणाली के संचालन में कुछ कठिनाइयों के कारण इस स्कीम के तहत कर्मचारियों के पेंशन खाते में पैसा जमा नहीं हो पा रहा था।

सूत्रों के अनुसार सीएफएमएस प्रणाली को पूरी तरह सरल बनाने में कुछ समय लग गया। इससे करीब नौ माह तक कर्मचारियों के खाते में पैसा जमा नहीं हो सका। इस स्कीम का संचालन शुरू होने से करीब डेढ़ लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। केन्द्र सरकार ने वर्ष 2005 के बाद बहाल कर्मियों के लिए यह स्कीम शुरू की थी। अभी सीएफएमएस प्रणाली को दुरुस्त कर लिया गया है। कर्मचारियों के खाते में मई 2019 तक का पैसा डाल दिया गया है।

पूर्व की व्यवस्था के अनुरूप राज्य कर्मियों के  एनपीएस के अंशदान की राशि नियमित रूप से मासिक वेतन से काट ली जा रही थी ,लेकिन नई एफएमएस प्रणाली के संचालन में संबंधित कर्मियों के दक्ष नहीं हो पाने के कारण राशि जमा नहीं हो रही है। ऐसा गतिरोध गत वर्ष मार्च से था।  इसके अंतर्गत सरकारी अंशदान की राशि भी मार्च महीने से ही इस खाते में जमा नहीं हो रही था।

बिहार सचिवालय सेवा संघ का मानना था कि एनपीएस में जमा की जाने वाली मूल राशि और इस पर  ब्याज की राशि एवं लाभांश की भारी क्षति मार्च से ही झेलना पड़ रहा है। संघ के कार्यकारी अध्यक्ष वरुण कुमार पांडेय ने बताया कि एनपीएस के अंशदान एवं उस पर ब्याज / लाभांश की राशि का भुगतान कर्मियों के खाते में सुनिश्चित रखने का आग्रह किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें