DA Image
18 दिसंबर, 2020|3:52|IST

अगली स्टोरी

एक ब्राह्मण, एक महादलित, 2 यादव, 2 भूमिहार, जानें नीतीश कुमार कैबिनेट का जातीय समीकरण

one brahmin one mahadalit 2 yadavs 2 bhumihars know caste equation of nitish kumar cabinet

बिहार विधानसभा में पूर्ण बहुमत मिलने के बाद आज नीतीश कुमार ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ली। उनके साथ दो उपमुख्यमंत्री और 12 मंत्रियों को भी राज्यपाल फागू चौहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बिहार की राजनीति में जाति को ध्यान में रखकर ही अधिकांश फैसले लिए जाते हैं। एनडीए सरकार के मंत्रीमंडल में भी इसे ध्यान में रखा गया है।

आज शपथ लेने वाले मंत्रियों की जाति को देखें तो नीतीश कैबिनेट में एक ब्राह्मण, दो भूमिहार, दो यादव और एक महादलित को जगह दी गई है। इसके अलावा अन्य जातियों को भी जगह दी गई है। बीजेपी और जेडीयू के इतर HAM से संतोष मांझी मंत्री बने हैं, जो मुसहर जाति से आते हैं। वहीं, मंत्री पद की शपथ लेने वाले मुकेश सहनी खुद को 'सन ऑफ मल्लाह' बताते हैं।

यह भी पढ़ें- बदली-बदली सी है इस बार की नीतीश सरकार, BJP ने पूरा घर बदल डाला, संजय झा को भी जगह नहीं

कभी ब्राह्मण और बनिए की पार्टी कही जाने वाली बीजेपी ने ब्राह्मण के तौर पर मंगल पांडेय को कैबिनेच में जगह दी है। सुशील मोदी के करीबी माने जाने वाले मंगल पांडेय पिछली सरकार में भी मंत्री थे। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव के टिकट बंटवारे में बीजेपी को ब्राह्मणों की नाराजगी भी झेलनी पड़ी थी। अंत में स्थिति को संभालने के लिए बीजेपी ने दरभंगा में वीआईपी से केवटी सीट वापस लेकर मुरारी मोहन झा को उम्मीदवार बनाया था। हालांकि पार्टी ने मधुबनी में नीतीश मिश्रा और विनोद नारायण झा को टिकट दिया था।

नीतीश कैबिनेट में मैथिल ब्राह्मणों को नहीं मिली है जगह
आज के शपथग्रहण समारोह में नीतीश कैबिनेट में दरभंगा और मधुबनी से तीन मंत्रियों को तो जगह दी गई है, लेकिन इनमें से ब्राह्मण चेहरा नदारद है। मिथिला की राजनीतिक इतिहास और वोटिंग पैटर्न पर नजर डालें तो मिथिला में बीजेपी-जेडीयू को ब्राह्मणों का समर्थन मिलता आया है। पिछली सरकार में इस इलाके से दो-दो ब्राह्मण मंत्री शामिल थे। 

बिहार कैबिनेट का जातीय समीकरण:

1. नीतीश कुमार : मुख्यमंत्री, जदयू (कुर्मी)
2. तारकिशोर प्रसाद : डिप्टी सीएम, बीजेपी (कलवार)
3. रेणु देवी : डिप्टी सीएम, बीजेपी (नोनिया)
4. विजेंद्र यादव : मंत्री, जदयू (यादव)
5. मेवालाल चौधरी : मंत्री, जदयू (कोईरी)
6. अशोक चौधरी : मंत्री, जदयू (पासी)
7. विजय चौधरी : मंत्री, जदयू (भूमिहार)
8. शीला कुमारी : मंत्री, जदयू (धानुक)
9. संतोष कुमार सुमन : मंत्री, हम (मुसहर)
10. मुकेश सहनी : मंत्री, वीआइपी (मल्लाह)
11. मंगल पांडेय : मंत्री, बीजेपी (ब्राह्मण)
12. अमरेंद्र प्रताप : मंत्री, बीजेपी (राजपूत)
13. रामप्रीत पासवान : मंत्री, बीजेपी (पासवान)
14. जीवेश कुमार : मंत्री, बीजेपी (भूमिहार)
15. रामसूरत कुमार : मंत्री, बीजेपी (यादव)

बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में जीत के बाद आज एनडीए की नई सरकार का गठन हो गया है। नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके बाद बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने शपथ ली। कुल 14 मंत्रियों ने शपथ ली है। 5 मंत्री जेडीयू कोटे से बने हैं तो सात मंत्री बीजेपी के हैं। 1-1 पद हम और वीआईपी को मिला है। शपथ ग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल के गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी राजभवन पहुंचे। तेजस्वी यादव ने नीतीश को बधाई देने के साथ तंज कसते हुए उन्हें मनोनीत मुख्यमंत्री बताया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:One Brahmin one Mahadalit 2 Yadavs 2 Bhumihars know caste equation of Nitish Kumar cabinet