ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारRECORD : पटना में पारा 43 पर, दो साल में जून में सबसे ज्यादा गर्मी 

RECORD : पटना में पारा 43 पर, दो साल में जून में सबसे ज्यादा गर्मी 

मानसून के इंतजार के बीच बिहार के लोगों को प्रचंड गर्मी झेलनी पड़ रही है। शनिवार को पटना का पारा पिछले दो सालों में जून में उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। दिनभर पछुआ देह को झुलसाती रही और लोग गर्मी से बचाव...

RECORD : पटना में पारा 43 पर, दो साल में जून में सबसे ज्यादा गर्मी 
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोSun, 17 Jun 2018 06:54 AM
ऐप पर पढ़ें

मानसून के इंतजार के बीच बिहार के लोगों को प्रचंड गर्मी झेलनी पड़ रही है। शनिवार को पटना का पारा पिछले दो सालों में जून में उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। दिनभर पछुआ देह को झुलसाती रही और लोग गर्मी से बचाव की जुगत में लगे रहे। वीकेंड के बावजूद राजधानी के पार्कों व बाजारों में आम दिनों की अपेक्षा सूनापन रहा। 
शनिवार को पटना का अधिकतम पारा 43 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार पिछले दो सालों में जून में राजधानी का तापमान इस स्तर तक नहीं पहुंचा था। इससे पहले 13 जून 2017 को पटना का पारा 41 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। 2016 में जून में 11 तारीख को पटना का पारा सबसे उच्चतम स्तर (41.8)पर पहुंचा था। पिछले दो दिनों से पारे में रिकॉर्ड बढ़ोतरी से आम लोगों के साथ-साथ पशु पक्षी भी बेहाल रहे। शनिवार को सूबे में गया सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। भागलपुर का पारा 40.2 डिग्री तो पूर्णिया में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री दर्ज किया गया। 
सामान्य से छह डिग्री अधिक पारा
सामान्य से छह डिग्री अधिकतम तापमान होने से लोगों को घरों में भी बेचैनी महसूस हो रही थी। लोग एसी व कूलर की हवा लेते रहे, लेकिन लू के थपेड़ों से घर की दीवारें भी तपती रहीं। मौसमविदों की मानें तो पिछले एक पखवारे तक बह रही पुरवाई की वजह से पारे में गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन पिछले चार दिनों से पछुआ हवा के जोर से सूरज की तल्खी और बढ़ गई है। पछुआ हवा की वजह से वातावरण में नमी की मात्रा में 20 फीसदी तक कमी आई है। पटना में पिछले दो दिनों में अधिकतम पारे में चार डिग्री तक बढ़ोतरी की वजह से लोग प्रचंड गर्मी झेलने को मजबूर हुए। 
पूर्वोतर बिहार में हो सकती है बारिश
इधर तापमान में बढ़ोतरी के बीच पूर्वोतर बिहार में साइक्लोनिक सर्कुलेशन की स्थिति बनी हुई है। उत्तर बिहार से तेलंगाना तक ट्रॉफ लाइन बनी हुई है। झारखंड, उड़ीसा और दक्षिण छतीसगढ़ से होकर यह ट्रॉफ लाइन गुजर रही है। इस वजह से इन इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश का पूर्वानुमान है। 


रविवार को चार प्रमुख शहरों के पारे का पूर्वानुमान
शहर                अधिकतम              न्यूनतम              बारिश की स्थिति
पटना                   42                      28                  (आंशिक बादल, आंधी बारिश के आसार)
गया                    43                       29                  (आंशिक बादल, आंधी बारिश के आसार)
भागलपुर             41                       29                  (आंशिक बादल, आंधी बारिश के आसार)
पूर्णिया                 37                      28                  (आंशिक बादल, आंधी बारिश के आसार)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें