ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारअब केवल 70 रुपये में डाक विभाग बनाएगा डिजिटल जीवन प्रमाण, घर बैठे इस नंबर पर करें फोन

अब केवल 70 रुपये में डाक विभाग बनाएगा डिजिटल जीवन प्रमाण, घर बैठे इस नंबर पर करें फोन

डाक विभाग ने घर जाकर डिजिटल प्रमाण देने की व्यवस्था की शुरुआत कर दी है। विभाग 70 रुपये में घर-घर जाकर बुजुर्गों का डिजिटल जीवन प्रमाण बनाएगा। आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ की ओर से मुद्दा...

अब केवल 70 रुपये में डाक विभाग बनाएगा डिजिटल जीवन प्रमाण, घर बैठे इस नंबर पर करें फोन
वरीय संवाददाता,पटनाThu, 18 Nov 2021 07:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

डाक विभाग ने घर जाकर डिजिटल प्रमाण देने की व्यवस्था की शुरुआत कर दी है। विभाग 70 रुपये में घर-घर जाकर बुजुर्गों का डिजिटल जीवन प्रमाण बनाएगा। आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ की ओर से मुद्दा उठाने के बाद डाक प्रशासन ने आनन-फानन में यह व्यवस्था लागू की है। इससे डाकघरों में जीवन प्रमाण पत्र बनवाने आने वाले बुजुर्गों की परेशानी कम होगी। 

17 नवंबर यानी बुधवार के अंक में खबर प्रकाशित होने के बाद डाक विभाग ने नोटिस जारी कर असमर्थ, लाचार और दिव्यांग पेंशनधारियों को घर जाकर जीवन प्रमाण देने की सुविधा शुरू कर दी। मोबाइल नंबर 9341506321 पर कॉल करके घर बैठे डिजिटल जीवन प्रमाण बनवा सकते हैं। शुरुआत में कुछ डाकियों को यह काम दिया गया है। सफल रहने के बाद सभी जगह घर जाकर डिजिटल जीवन प्रमाण बनाने का काम होगा। इसके साथ ही जीपीओ में नि:शुल्क डिजिटल जीवन प्रमाण बनाने की व्यवस्था भी रहेगी। 

व्हील चेयर की हुई व्यवस्था, जीपीओ में लगायी गईं कुर्सियां 

सभी प्रधान डाकघरों में व्हील चेयर की व्यवस्था कर दी गई है। इसके अलावा जीपीओ, बांकीपुर और लोहियानगर डाकघरों में बुजुर्गों का जीवन प्रमाणपत्र बनाने के लिए दो काउंटर अलग से बना दिए गए हैं। जीपीओ में पेंशन के लिए जीवन प्रमाण बनवाने आने वाले बुजुर्गों के लिए अलग से 10 से अधिक कुर्सियां लगा दी गई हैं। कुर्सियों के साथ टेबल भी रखा गया है, जिसपर बुजुर्ग फार्म भर सकेंगे। 

बुजुर्गों को पीने और हाथ धोने के लिए पानी की भी व्यवस्था कर दी गई है। गर्दनीबाग से आयी 70 वर्षीय गौरी देवी बताती हैं कि पहले से यह व्यवस्था होती तो अन्य बुजुर्गों को परेशानी नहीं झेलनी पड़ती। बुधवार को जीपीओ में अच्छी व्यवस्था देख बुजुर्गों के चेहरे खिले दिखे। जिस जगह जीवन प्रमाण बनने का काम हो रहा था, वहां स्वच्छता के लिए बार-बार सफाई भी की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें