DA Image
15 जनवरी, 2021|9:02|IST

अगली स्टोरी

ESI अस्पताल बिहटा में भर्ती भी हो सकेंगे मरीज, ऑपरेशन भी होगा

esi hospital

राजधानी पटना के बिहटा में बने ईएसआई अस्पताल में आगामी 15 फरवरी से सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हो जाएंगी। इसका लाभ कामगारों को मिलेगा। बीमित कामगार इस अस्पताल में सभी तरह की बीमारियों का उपचार नि:शुल्क करा सकेंगे।

शुक्रवार को श्रम संसाधन के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह ने ईएसआई के डीन डॉ. असीम दास, डॉ. पीएल चौधरी व अस्पताल के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। तय हुआ कि 15 फरवरी से अस्पताल में सभी प्रकार की सुविधाएं शुरू कर दी जाएंगी। यह अस्पताल पटना के पश्चिमी क्षेत्र के लाभुकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसमें कार्यरत कर्मियों के साथ औद्योगिक क्षेत्र में निवास करने वाले परिवारों को भी चिकित्सीय सुविधा का लाभ दिया जाएगा। ईएसआई अस्पताल 300 बेड के साथ शुरू किया जा है। इसमें ओपीडी, आईपीडी यानी मरीजों की भर्ती, के साथ ऑपरेशन सहित अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। बीमित कामगारों के लिए यह निःशुल्क होगा। बीते 7 दिसम्बर को ही दिल्ली स्थित ईएसआई कार्यालय में आहूत बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है कि इसी शैक्षणिक सत्र में अर्थात वर्ष 2021 के अगस्त से मेडिकल कॉलेज की भी शुरुआत की जाएगी। इसमें मेडिकल की पढ़ाई हेतु 100 छात्रों का नामांकन लिया जाएगा।

प्रधान सचिव ने कहा कि अस्पताल के शुरू होने से पटना के एम्स, पीएमसीएच, एनएमसीएच और आईजीआईएमएस पर मरीजों का दबाव कम होगा। यह पटना का पाचवां बड़ा अस्पताल होगा। आस-पास के प्रखंडों के आलावा सीमावर्ती जिलों के लोगों को भी इस अस्पताल से फायदा होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:now patients will also be admitted in esi hospital bihta patna and operation will also be done