DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार: भारत बंद समर्थकों ने दुकानों में की तोड़फोड़, आरा में फायरिंग- VIDEO 

bharat bandh

1 / 3bharat bandh

BHARAT BANDH IN BIHAR

2 / 3BHARAT BANDH IN BIHAR

bharatbandh

3 / 3bharatbandh

PreviousNext

आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर मंगलवार को सोशल मीडिया द्वारा बुलाए गए एकदिवसीय भारत बंद का बिहार में मिलाजुला असर दिख रहा है। कुछ क्षेत्रों में बंद समर्थकों द्वारा सड़क मार्ग अवरुद्घ कर देने से आवागमन पर प्रतिकूल असर दिख रहा है। इस बंद को देखते हुए राज्य में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 

एससी-एसटी आरक्षण के विरोध में तथा आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग को लेकर  भारत बंद का असर बिहार के विभिन्न हिस्सों में देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया द्वारा बुलाए गए इस भारत बंद का बिहार में कोई एक संगठन या नेता अगुवाई नहीं कर रहा है। 

कई क्षेत्रों में बंद समर्थक सुबह से ही सड़क पर उतर गए। आरा में बंद समर्थकों ने सड़क और रेल मार्ग जाम कर प्रदर्शन किया। इस दौरान दो गुटों में झड़प होने की भी सूचना है। इसके अलावा दरभंगा, जहानाबाद, बेगूसराय में भी बंद समर्थक सड़कों पर उतरे और टायर जलाकर मार्ग को अवरुद्घ किया। सीतामढ़ी जिले के रुन्नीसैदपुर टोल प्लाजा के पास भी बंद समर्थक सड़क पर उतरे और सड़क जाम किया। 

पटना के भी कई क्षेत्रों में मार्ग जाम किया गया। बंद समर्थकों का कहना है कि सभी जातीय समूहों में निर्धन लोग शामिल हैं। ऐसे में आरक्षण आर्थिक आधार पर लागू किया जाना चाहिए। इस बीच बंद को देखते हुए राजधानी पटना के अधिकांश निजी स्कूलों को बंद रखा गया है। 

इधर, बंद को लेकर राज्य के सभी क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। कई स्थानों पर पुलिकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।
 

लखीसराय में बाइक फूंका, ट्रेनें रोकी, दुकान में तोड़-फोड़, टायर जला एनएच जाम किया

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के समर्थन में भारत बंद के आह्वान पर  युवाओं ने लखीसराय में एनएच 80 जाम कर दिया। कुछ युवाओं ने लखीसराय विद्यापीठ चौक पर जमकर उत्पात मचाया और गैरेज में रिपेयरिंग के लिए लाई गई एक बाइक को आग के हवाले कर दिया। वहीं ट्रेन में वैक्युम काट कर कई ट्रेनों को बाधित किया। राजगीर-हावड़ा पैसेंजर 25 मिनट तक खड़ी रही। वहीं अमृतसर हावड़ा एक्सप्रेस को लखीसराय में किऊल पुल पर आगे बढ़ा कर रोका गया। 
इधर, बड़हिया से लेकर लखीसराय तक जगह-जगह वाहनों को आरा-टेढ़ा खड़ा कर सड़क अवरुद्ध कर दी गई। एनएच पर ट्रकों की कतार लगी रही। बायपास होकर गाड़ियां न निकल जाए, इसके लिए अशोकधाम के पास भी टायर जलाकर सड़क जाम कर दिया गया। यहां सुबह में खासकर बड़हिया और लखीसराय में स्वतःस्फूर्त कई दुकानें बंद दिखीं।

वीडियो बना रहे युवक को पुलिस के सामने पीटा
विद्यापीठ चौक पर उत्पात का वीडियो बना रहे एक युवक को पुलिस के सामने पीट डाला। युवक किसी तरह बचते-बचाते भागा। युवा सुप्रीम कोर्ट के एससी/एसटी एक्ट में संशोधन संबंधी निर्णय का समर्थन कर रहे थे। वहीं, पुलिस के सामने ही युवा आरक्षण विरोधी नारे लगाते रहे। पुलिस लगातार युवाओं को समझाने का प्रयास कर रही थी। एसडीएम एमपी सिंह ने कहा कि प्रशासन सबसे शांति-व्यवस्था बनाए रखने की अपील कर रहा है। कहीं कोई अनहोनी न हो, इसका ध्यान रखा जा रहा है।

बंद कराने कोई नहीं आया, फिर भी परिचालन ठप

औरंगाबाद शहर में मंगलवार को भारत बंद को लेकर सड़क पर न तो किसी संगठन के लोग उतरे और ना ही स्थानीय लोगों ने बंद में कोई रुचि दिखाई। इसके बावजूद बसों का परिचालन ठप हो गया और शहर के बाहरी हिस्से में 50 प्रतिशत से अधिक दुकानें बंद रहीं। बड़े-बड़े शोरूम और मॉल में तो शटर तक नहीं उठाया गया। औरंगाबाद में रामाबांध बस स्टैंड से विभिन्न जगहों के लिए बसें खुलती हैं जहां सन्नाटा पसरा रहा। टेंपो का परिचालन जारी रहा जिससे यात्रियों को कुछ राहत हुई। लंबी दूरी की बसें सुबह में नहीं खुली। इसके अलावा गया, सासाराम, रफीगंज, दाउदनगर, बारुण, डेहरी, शेरघाटी, डोभी सहित अन्य जगहों के लिए चलने वाली बसें नहीं खुली। बस स्टैंड में ज्यादातर होटल और छोटी बड़ी दुकानें बंद रही। यहां गुमटी का संचालन करने वाले राजेश कुमार ने कहा कि कोई दुकान बंद कराने नहीं आया है लेकिन सुबह से ही यहां बंद का असर है। उन्हें किसी ने गुमटी खोलने से रोका नहीं है। उन्होंने कहा कि सुबह में ही लोगों के बीच यह चर्चा फैली हुई थी कि आज बंद है। इसी तरह बाईपास के समीप से खुलने वाली बसें  कार्यालय के सामने लगी रही। गाड़ी की मरम्मत में जुटे उपेंद्र सिंह ने कहा कि सुबह में 2 बसें गया के लिए खुलती हैं जो नहीं गई। इसी तरह अन्य जगहों के लिए भी गाड़ियां नहीं गई। रफीगंज के लिए एक गाड़ी को रवाना किया गया लेकिन यात्री बहुत कम संख्या में रहे। उन्होंने बताया कि गाड़ियों का परिचालन नहीं के बराबर हुआ है इसलिए वे गाड़ी की मरम्मत करा रहे हैं। 

नवीनगर में रेलवे ट्रैक जाम, निकला बाइक जुलूस
नवीनगर में मंगलवार को अनुग्रह नारायण स्टेशन के समीप रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया गया। करीब आधे घंटे तक बरवाडीह रेलखंड को जाम करते हुए लोगों ने हंगामा किया। स्थानीय पुलिस और रेल कर्मियों की मदद से लोगों को समझा-बुझाकर यहां से हटाया गया। इधर नवीनगर में बाइक जुलूस निकाल कर लोगों ने विरोध जताया। पुलिस ने युवाओं को समझाने का प्रयास किया लेकिन वह नहीं माने। बाइक जुलूस में शामिल लोगों ने नवीनगर बाजार का भ्रमण किया और दुकानें बंद रखने को कहा।

कुंवर सिंह विवि आरा में आज की परीक्षा स्थगित
भारत बंद को देखते हुए 10 अप्रैल को वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा में होने वली लॉ की दोनों पालियो की परीक्षा स्थगित कर दी गई। अब यह परीक्षा 13 अप्रैल को होगी। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:No impact of bharat bandh in Bihar tight security arrangements