DA Image
3 मार्च, 2021|6:35|IST

अगली स्टोरी

बिहार: नीतीश सरकार के मंत्रियों में मिथिलांचल का दबदबा, दरभंगा से 3 तो मधुबनी से दो मंत्री बने

nitish kumar  nitish kumar in bihar  mithilanchal  nitish cabinet 2020  vijay kumar chaudhary  sheel

सातवीं बार बिहार की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में मिथिलांचल का दबदबा है। 14 मंत्रियों में केवल मिथिलांचल के ही पांच हैं। इसमें भी दरभंगा से तीन तो मधुबनी जिले से दो मंत्री हैं। जबकि मगध इलाके से दो तो बाकी इलाकों से एक-एक मंत्री बने हैं।

जदयू, भाजपा, हम व वीआईपी कोटे से बने 14 मंत्रियों में दो उप मुख्यमंत्री हैं। सीमांचल से कटिहार से चुने गए भाजपा कोटे से उपमुख्यमंत्री बने तारकिशोर प्रसाद हैं तो चम्पारण इलाके से बेतिया से जीतीं भाजपा कोटे से ही बिहार की पहली महिला उपमुख्यमंत्री बनीं रेणु देवी हैं। 

मिथिलांचल के पांच मंत्रियों में से जदयू व भाजपा कोटे से दो-दो तो एक वीआईपी कोटे से हैं। जदयू कोटे से समस्तीपुर के सरायरंजन विधानसभा सीट से चुने गए विजय कुमार चौधरी तो मधुबनी के फुलपरास से जीती शीला मंडल जबकि भाजपा कोटे से मधुबनी के राजनगर से जीते रामप्रीत पासवान तो दरभंगा के जाले से चुने गए जीवेश कुमार शामिल हैं। वहीं वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी भी दरभंगा से ही हैं। कोसी इलाके से इकलौते मंत्री जदयू के बिजेन्द्र प्रसाद यादव हैं।

वहीं, मगध इलाके से दो मंत्री बने हैं। इसमें जदयू कोटे से शेखपुरा से आने वाले अशोक चौधरी तो गया जिले से वीआईपी नेता संतोष कुमार सुमन हैं। शाहाबाद इलाके से एक आरा से जीते भाजपा के अमरेन्द्र प्रताप सिंह मंत्री बने हैं। तिरहुत इलाके से एक मंत्री बने हैं जो भाजपा कोटे से औराई से जीते रामसूरत राय हैं। वहीं, अंगप्रदेश से एक जदयू कोटे से तारापुर से जीते मेवालाल चौधरी हैं। सारण इलाके से एक मंत्री सीवान के मंगल पांडेय मंत्री बने हैं।

12 विधायक, दो विधान पार्षद तो एक किसी सदन के सदस्य नहीं
नीतीश मंत्रिमंडल में दो विधान पार्षद हैं। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा मंत्री मंगल पांडेय हैं। जबकि अशोक चौधरी अभी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार छह महीने के भीतर इन्हें किसी सदन का सदस्य बनना होगा। निकट भविष्य में मनोनयन कोटे से इन्हें विधान पार्षद बनाए जाने के आसार हैं। वहीं, बाकी 12 मंत्री विधानसभा के सदस्य हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:nitish kumar takes oath as bihar cm for 7th time 5 ministers of mithilanchal vijay kumar chaudhary sheela mandal rampreet paswan jeevesh kumar mukesh sahni bijendra prasad yadav also took oath