ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमोदी सरकार से दो बड़ी मांगें कर दिल्ली पहुंच गए नीतीश कुमार, सियासी हलचल तेज

मोदी सरकार से दो बड़ी मांगें कर दिल्ली पहुंच गए नीतीश कुमार, सियासी हलचल तेज

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं। हाल ही में नीतीश कैबिनेट ने केंद्र सरकार से बिहार के लिए विशेष दर्जे और आरक्षण को 9वीं अनुसूची में डालने की मांग की है।

मोदी सरकार से दो बड़ी मांगें कर दिल्ली पहुंच गए नीतीश कुमार, सियासी हलचल तेज
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाFri, 24 Nov 2023 09:15 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अचानक दिल्ली दौरे से सियासी हलचल तेज हो गई है। जेडीयू ने उनके इस दौरे की निजी वजह बताई है। हालांकि, सियासी गलियारों में सीएम के दिल्ली जाने पर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। नीतीश सरकार ने हाल में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के सामने बिहार के लिए दो बड़ी मांगें की हैं। ऐसे में सीएम नीतीश का दिल्ली दौरा अहम माना जा रहा है। दूसरी ओर,  आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी दिल्ली में ही हैं। INDIA गठबंधन पर आगे की चर्चा होने के भी कयास लगाए जा रहे हैं। नीतीश और लालू की दिल्ली में विपक्षी नेताओं से मुलाकात की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार शाम पटना से विशेष विमान के जरिए दिल्ली रवाना हो गए। उनकी यह यात्रा निजी बताई गई है। वे शनिवार को वापस पटना लौट जाएंगे। जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने मीडिया को बताया है कि नीतीश रूटीन आई चेकअप के लिए दिल्ली गए हैं। उनकी इस यात्रा का कोई राजनीतिक मकसद नहीं है। हालांकि, फिर भी सियासी गलियारों में सरगर्मियां बढ़ गई हैं।

नीतीश सरकार ने केंद्र के सामने रखीं दो बड़ी मांगें
बिहार सरकार ने हाल ही में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के सामने दो बड़ी मांगें रखी हैं। जाति गणना के बाद राज्य में बढ़ाए गए आरक्षण के दायरे को नीतीश सरकार ने संविधान की 9वीं अनुसूची में डालने की मांग की है। ताकि कानूनी अड़चनों का सामना न करना पड़े। इस संबंध में नीतीश कैबिनेट से प्रस्ताव पारित कर केंद्र को भेजा गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की अपनी पुरानी मांग भी तेज कर दी है। इसका प्रस्ताव भी दो दिन पहले कैबिनेट से पारित किया गया। 

आरजेडी एमएलसी का नीतीश पर तंज, लालू को बताया जाति गणना और आरक्षण का असली नायक

INDIA गठबंधन पर आगे बढ़ेगी बात?
सीएम नीतीश कुमार के दिल्ली दौरे के बीच INDIA गठबंधन की आगामी रणनीति को लेकर भी चर्चाएं तेज हो गई हैं। सीएम नीतीश ने पिछले दिनों कांग्रेस द्वारा गठबंधन पर ध्यान नहीं देने पर चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पांच राज्यों के चुनाव में व्यस्त है, इसलिए आगे बात नहीं हो पा रही है। दिल्ली दौरे पर नीतीश कुमार द्वारा विपक्षी नेताओं से मुलाकात की चर्चा भी हो रही है। हालांकि, इसकी संभावना कम है, क्योंकि जेडीयू इसे निजी दौरा बता रही है। साथ ही कांग्रेस के आला नेता अभी राजस्थान चुनाव में व्यस्त हैं।

लालू यादव भी दिल्ली में
आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। वे अपनी बेटी एवं राज्यसभा सांसद मीसा भारती के साथ बुधवार को पटना से दिल्ली गए। बताया जा रहा है कि लालू सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें