ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारनीतीश की नई सरकार का फॉर्मूला सेट, बीजेपी ने विधायकों से लिए हस्ताक्षर, डिप्टी सीएम की रेस में तीन नाम

नीतीश की नई सरकार का फॉर्मूला सेट, बीजेपी ने विधायकों से लिए हस्ताक्षर, डिप्टी सीएम की रेस में तीन नाम

बिहार में उठे सियासी बवंडर का रविवार को पटाक्षेप होने की पूरी संभावना है। बीजेपी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में नई सरकार के गठन का फॉर्मूला सेट कर दिया है। डिप्टी सीएम की रेस में तीन नाम चल रहे हैं।

नीतीश की नई सरकार का फॉर्मूला सेट, बीजेपी ने विधायकों से लिए हस्ताक्षर, डिप्टी सीएम की रेस में तीन नाम
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाSat, 27 Jan 2024 10:29 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Politics: बिहार में जारी सियासी गहमागहमी के बीच बीजेपी ने जेडीयू के साथ मिलकर राज्य में एनडीए सरकार बनाने का फॉर्मूला सेट कर लिया है। शनिवार को पार्टी ने सभी विधायकों से हस्ताक्षर ले लिए ताकि उसे राजभवन में पेश किया जा सके। वहीं पार्टी ने सरकार में दो उपमुख्यमंत्री बनाने की योजना बनाई है। हालांकि डिप्टी सीएम की रेस में तीन नाम चल रहे हैं। विधायक दल की बैठक में इन नामों पर चर्चा भी हुई। 

पार्टी आलाकमान के निर्देश पर शनिवार को बिहार पहुंचे बीजेपी प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े ने शहर के एक होटल में पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ संक्षिप्त कोर कमिटी की बैठक की। उन्होंने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा, विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष हरि सहनी, पूर्व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद सहित अन्य नेताओं के साथ लगभग घंटे भर के विचार-विमर्श किया। 

बीजेपी से डिप्टी सीएम के लिए ये नाम रेस में
कोर कमिटी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बीजेपी के दो डिप्टी सीएम बनाने पर चर्चा की। हालांकि उपमुख्यमंत्री के तौर पर तीन नामों पर चर्चा हुई है। इसमें सुशील कुमार मोदी, तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का नाम सामने आया है। ये तीनों पहले भी एनडीए सरकार में डिप्टी सीएम रह चुके हैं। अंतिम निर्णय आलाकमान के स्तर पर ही होगा। पार्टी नेतृत्व जिनके नाम पर सहमति देगा, वही शपथ लेंगे। 

इसके बाद शाम साढ़े चार बजे प्रदेश कार्यालय में बिहार बीजेपी की विस्तारित बैठक हुई। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, अश्विनी कुमार चौबे के अलावा पार्टी के सभी सांसद, विधायक, विधान पार्षद, मंच-मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश पदाधिकारी शामिल हुए।

बीजेपी विधायकों के बयान देने पर मनाही
लगभग साढ़े तीन घंटे तक चली इस बैठक में पार्टी नेताओं ने राज्य के राजनीतिक हालात पर रविवार तक सभी को चुप रहने को कहा। पार्टी नेताओं ने साफ कहा कि राज्य की राजनीतिक परिस्थिति पर आलाकमान नजर बनाए हुए है। जो भी निर्णय होगा, वह पार्टीजनों को बता दिया जाएगा। रविवार को सुबह 10 बजे पार्टी की फिर से बैठक बुलाई गई है जिसमें सांसद, विधायक के अलावा मंच-मोर्चा के अध्यक्ष, प्रदेश पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

536 दिनों बाद बिहार में फिर बदलाव, नीतीश की नई एनडीए सरकार की घोषणा कल
 
कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का प्रचार करेगी बीजेपी
शनिवार की मीटिंग में लोकसभा चुनाव को लेकर चलाए जाने वाले अभियान की भी चर्चा हुई। पार्टी की ओर से चल रहे गांव चलो अभियान को सफल बनाने की रणनीति बनी। बैठक में जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित हुआ। तय हुआ कि बैनर-पोस्टर के माध्यम से जननायक को भारत रत्न देने को गांव-गांव में प्रचारित भी किया जाएगा।

नीतीश कुमार कल दे सकते हैं इस्तीफा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। इसके बाद राज्य में नई सरकार के गठन की घोषणा हो जाएगी। नीतीश ने भी सुबह 10 बजे जेडीयू विधायक दल की बैठक बुलाई है। सबकुछ सही रहा तो बीजेपी और जेडीयू के विधायकों को मिलाकर एनडीए विधायक दल की बैठक होगी। इसके बाद नीतीश कुमार फिर से सीएम पद के रूप में शपथ लेंगे। नीतीश के साथ नए बीजेपी के डिप्टी सीएम भी शपथ ले सकते हैं।

जेपी नड्डा या अमित शाह आ सकते हैं पटना
बीजेपी सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह या फिर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा रविवार को पटना आ सकते हैं। दोनों से कोई एक नेता नई सरकार के शपथग्रहण समारोह में शामिल हो सकता है। सीएम नीतीश कुमार ने कैबिनेट सचिवालय के सभी अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रखा है। रविवार को साप्ताहिक छुट्टी के दिन भी सचिवालय खुला रह सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें