ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारनीतीश कुमार NDA के नेता चुने गए, सोमवार को सातवीं बार बिहार CM के रूप में लेंगे शपथ

नीतीश कुमार NDA के नेता चुने गए, सोमवार को सातवीं बार बिहार CM के रूप में लेंगे शपथ

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार को रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता चुन लिया गया। इसके साथ ही कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो...

नीतीश कुमार NDA के नेता चुने गए, सोमवार को सातवीं बार बिहार CM के रूप में लेंगे शपथ
हिन्दुस्तान,पटनाSun, 15 Nov 2020 04:26 PM
ऐप पर पढ़ें

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार को रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता चुन लिया गया। इसके साथ ही कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। नीतीश कुमार को सोमवार को पटना में बिहार सीएम के रूप में सातवीं बार शपथ लेंगे। वरिष्ठ बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने बताया कि एनडीए की संयुक्त बैठक में नीतीश कुमार को गठबंधन का नेता चुना गया।

बैठक के बाद नीतीश कुमार राजभवन गए और राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा एवं पत्र पेश किया। नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि कल (सोमवार) को दोपहर बाद 4 से 4.30 बजे के बीच शपथ ग्रहण समारोह होगा। उन्होंने कहा कि अभी सभी घटक दलों के नेताओं के साथ हमने राज्यपाल को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के निर्णय के बारे में जानकारी दे दी है। नीतीश ने कहा कि राज्यपाल महोदय ने मुझे मुख्यमंत्री मनोनीत किया है।

'उचित समय पर दी जाएगी डिप्टी CM के नाम की जानकारी'

उन्होंने कहा कि आगे राज्य का विकास हो, इसके लिए हम सभी मिलकर काम करेंगे। सभी लोग मिलकर हर क्षेत्र और हर तबके के विकास के लिए काम करेंगे। शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी और उसमें तय होगा कि सदन की बैठक कब बुलानी है ताकि सदस्यों का शपथ ग्रहण हो सके। मंत्रियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कितने लोग शपथ लेंगे, यह भी तय हो जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या सुशील कुमार मोदी उपमुख्यमंत्री बनेंगे, उन्होंने कहा कि यह सब थोड़ी देर में तय हो जाएगा। राजनाथ सिंह ने भी उपमुख्यमंत्री के नाम के बारे में पूछे जाने पर कहा कि उचित समय पर जानकारी दे दी जाएगी।

राजनाथ और फडणवीस की मौजूदगी में हुई एनडीए की बैठक

इससे पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की मौजूदगी में मुख्यमंत्री आवास, एक अणे मार्ग पर एनडीए के घटक दलों की संयुक्त बैठक हुई। इस बैठक में नीतीश कुमार के साथ राजनाथ सिंह, पार्टी के चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस, हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी, वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी भी शामिल हुए। बीजेपी के पर्यवेक्षक बनाए गए वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह पटना पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री आवास गए। इससे पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक को टाल दिया गया था जो सुबह 10 बजे होनी थी।

तारकेश्वर प्रसाद बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए हैं

राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि बीजेपी विधायकों की बैठक में कटिहार से नवनिर्चाचित विधायक तारकेश्वर प्रसाद को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया है और रेणु देवी को बीजेपी विधायक दल का उपनेता चुना गया है। जेडीयू के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि कल (सोमवार) का दिन बहुत शुभ है। इससे पहले जेडीयू विधायक दल की बैठक हुई। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में नीतीश कुमार को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया।

'डिप्टी CM के लिए नहीं कर रहा दावेदारी'

बीजेपी नेता एवं पूर्व मंत्री प्रेम कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि वह उपमुख्यमंत्री पद के लिए कोई दावेदारी नहीं कर रहे हैं और उन्हें जो भी दायित्व दिया जाएगा, उसे पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर बिहार के सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रेम कुमार ने कहा कि एनडीए में सर्वसम्मति से निर्णय कर लिया जाएगा कि कौन नेता होगा और कौन उपमुख्यमंत्री।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें