ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारउद्यमियों को नीतीश सरकार देगी सौगात, बिहार लघु उद्यमी योजना के लाभुकों का चयन आज

उद्यमियों को नीतीश सरकार देगी सौगात, बिहार लघु उद्यमी योजना के लाभुकों का चयन आज

नीतीश सरकार की बड़ी योजना बिहार लघु उद्योग योजना के लाभुकों का आज उपमुख्यमंत्री सह उद्योग मंत्री सम्राट चौधरी की उपस्थिति में ऑनलाइन चयन होगा। योजना के तहत 2-2 लाख का अनुदान मिलेगा।

उद्यमियों को नीतीश सरकार देगी सौगात, बिहार लघु उद्यमी योजना के लाभुकों का चयन आज
Sandeepलाइव हिन्दुस्तान,पटनाFri, 23 Feb 2024 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के लघु उद्योमियों को नीतीश सरकार आज बड़ी सौगात देने जा रही  है। बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत लार्भियों का आज दोपहर एक बजे चयन होगा। जो पूरी तरह Computerised Randomisation से होगा। इस मौके पर डिप्टी सीएम सह उद्योग मंत्री सम्राट चौधरी मौजूद रहेंगे। जिसकी जानकारी उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संदीप पौंडरिक ने एक्स पर पोस्ट करके दी है।

आपको बता दें बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत नीतीश सरकार राज्य के 94 लाख परिवारों को दो-दो लाख रुपये देने जा रही है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए आवेदक के परिवार की मासिक आय 6000 रुपये से कम होना आवश्यक है। बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से शुरू हुए थे।

इस योजना के आवेदक का बिहार का स्थायी होना जरूरी है। उसके परिवार की मासिक आय 6000 रुपये से कम हो और उम्र सीमा 18 से 50 साल तक रखी गई है। आवेदन से लेकर लाभार्थियों के चयन तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है।


आपको बता दें इस योजना का ऐलान तब हुआ था। जब बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार थी।  जिसके तहत 94 लाख 33 हजार 312 गरीब परिवारों के एक-एक सदस्य को लघु उद्योग लगाने के लिए 2-2 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। लेकिन अब बिहार में नीतीश के ही नेतृत्व में एनडीए की सरकार है। इस योजना का आगामी लोकसभा और बिहार विधानसभा चुनाव में बड़ा असर देखने को मिल सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें