ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार में पेपर लीक करने वालों की खैर नहीं, नीतीश सरकार लाने जा रही नया कानून

बिहार में पेपर लीक करने वालों की खैर नहीं, नीतीश सरकार लाने जा रही नया कानून

बिहार में पेपर लीक, नकल और परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने के लिए नीतीश सरकार नया कानून लाने जा रही है। इसमें दोषियों के खिलाफ सख्त सजा का प्रावधान किया जाएगा।

बिहार में पेपर लीक करने वालों की खैर नहीं, नीतीश सरकार लाने जा रही नया कानून
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाTue, 18 Jun 2024 06:43 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में अब प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त रवैया अपनाने जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार परीक्षा में गड़बड़ी के खिलाफ सख्त कानून लाने जा रही है। विधानसभा के आगामी मॉनसून सत्र में इसका बिल विधानसभा में पेश किया जा सकता है। सीएम ने इस संबंध में निर्देश दे दिए हैं। 

बिहार में पिछले कुछ सालों से पेपर लीक की घटना में बढ़ोतरी हुई है। इससे अभ्यर्थियों को खासी परेशानी उठानी पड़ी। ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए नीतीश सरकार ने सख्त कानून बनाने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि पेपर लीक, नकल और परीक्षा में अन्य गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ नए कानून में सख्त सजा का प्रावधान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने विधानसभा के आगामी सत्र से पहले ही इसका ड्राफ्ट तैयार करने के निर्देश दिए। ताकि मॉनसून सत्र में इसे सदन में लाकर पारित कराकर जल्द से जल्द लागू कर दिया जाए। संबंधित विभाग अब इस विधेयक को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। 

बिहार: एक साल में 5.17 लाख नौकरी, 11 लाख रोजगार; मिशन मोड में काम देगी नीतीश कुमार की जॉब एक्सप्रेस

दूसरी ओर, बिहार विधानसभा चुनाव 2025 से पहले नीतीश सरकार बड़े पैमाने पर सरकारी भर्तियां निकालने वाली है। शुक्रवार को हुई बैठक में एक साल के अंदर मिशन मोड में 5 लाख से ज्यादा पदों पर बहाली करने के निर्देश दिए गए। इनमें से 2.11 लाख पदों पर भर्ती के लिए विभिन्न आयोगों को अधियाचना भेजी जा चुकी है। 2.34 लाख पदों पर वैकेंसी को भरने के लिए अधियाचना जल्द ही भेज दी जाएगी। इसके अलावा 72 हजार और पदों पर अगले साल बहाली की अधियाचना भेजी जाएगी।