ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारअयोध्या में लड़ी गई लड़ाई से बिहार को बचाने के लिए नीतीश सरकार ला रही कानून, मठ-मंदिर होंगे कब्जे से मुक्त

अयोध्या में लड़ी गई लड़ाई से बिहार को बचाने के लिए नीतीश सरकार ला रही कानून, मठ-मंदिर होंगे कब्जे से मुक्त

बिहार के विधि व गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि राज्य सरकार मठ-मंदिरों की जमीन को कब्जे से हटाने के लिए और उनकी सुरक्षा के लिए कानून लाने की तैयारी में है। उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते कि...

अयोध्या में लड़ी गई लड़ाई से बिहार को बचाने के लिए नीतीश सरकार ला रही कानून, मठ-मंदिर होंगे कब्जे से मुक्त
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो Thu, 23 Sep 2021 06:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार के विधि व गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि राज्य सरकार मठ-मंदिरों की जमीन को कब्जे से हटाने के लिए और उनकी सुरक्षा के लिए कानून लाने की तैयारी में है। उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए जो लड़ाई लड़ी गयी, उसे बिहार में दोहराना पड़े। कानून लाने से मठ-मंदिरों की जमीन से कब्जा भी हट जाएगा और उसकी सुरक्षा भी हो जाएगी।

कहा कि अबतक 30 हजार एकड़ ऐसी जमीन का आकलन किया जा चुका है। आकलन पूर्ण होने पर पंचायत चुनाव के बाद कब्जा हटाने का कार्य आरंभ होगा। ऐसी जमीनों का ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड होगा और आम सहमति से सरकार स्कूल, कालेज, पार्क का निर्माण कराएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द पोर्टल लांच करेंगे।गुरुवार को भाजपा मुख्यालय में सहयोग कार्यक्रम के दौरान प्रमोद कुमार पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों को हमारी नई ईथनॉल नीति के कारण नई उम्मीद जागी है। गन्ना किसानों के बीच ईथनॉल ने खुशुयां घोल दी है। 

वहीं, सहकारिता मंत्री सुबाष सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की यह योजना है कि किसानों के अनाज को गोदाम बनाकर तथा भाड़े पर लेकर खरीद करने की। धान खरीद की तैयारी शुरू हो गयी है। 25 लाख मिट्रिक टन गेहूं खरीद की आवश्यकता है। बिहार की जन वितरण प्रणाली के लिए इस सत्र में साढ़े चार लाख क्विंटल गेहूं खरीद किया गया। दावा किया कि इस वर्ष धान की रेकार्ड खरीद सरकार करेगी। अनाज के भंडारण के लिए निजी गोदामों को भी भाड़े पर लेने की तैयारी है। मौके पर विभिन्न जिलों से आए लोगों की शिकायतें व समस्याएं मंत्रियों ने सुनीं तथा उनके आवेदन निराकरण के लिए लिए गए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें