ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में कल हो सकता है मंत्रिमंडल विस्‍तार,ये नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

बिहार में कल हो सकता है मंत्रिमंडल विस्‍तार,ये नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

बिहार में नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल विस्‍तार का इंतजार खत्‍म हो गया है। कल यह हो सकता है। राजभवन में नीतीश कैबिनेट के नए मंत्री शपथ लेंगे। गौरतलब है कि 16 दिसम्‍बर को सरकार गठन के बाद से...

बिहार में कल हो सकता है मंत्रिमंडल विस्‍तार,ये नए चेहरे हो सकते हैं शामिल
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,पटना Mon, 08 Feb 2021 07:19 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल विस्‍तार का इंतजार खत्‍म हो गया है। कल यह हो सकता है। राजभवन में नीतीश कैबिनेट के नए मंत्री शपथ लेंगे। गौरतलब है कि 16 दिसम्‍बर को सरकार गठन के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर बिहार की सियासत गर्म थी। इसमें हो रही देरी की वजह से विपक्ष जद यू-भाजपा गठबंधन को लेकर लगातार हमलावर था। आज सुबह ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने संकेत दिया था कि मंत्रिमंडल विस्‍तार में अब और देरी नहीं होगी। 

उन्‍होंने अपनी सूची भाजपा को सौंप दी थी। इसके पहले भाजपा में भी अपने कोटे के मंत्रियों को लेकर लम्‍बा विचार-विमर्श चल चुका है। सोमवार देर शाम सूत्रों के हवाले से खबर आई कि अंतत: भाजपा ने भी अपने मंत्रियों के नामों पर मुहर लगा दी है। कल राजभवन के राजेन्‍द्र मंडपम में शपथ ग्रहण समारोह होगा। 

14 मंत्रियों के साथ नीतीश ने ली थी शपथ 
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने 16 दिसम्‍बर को 14 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी। इनमें भाजपा की ओर से दो उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी शामिल रहीं। सरकार गठन के बाद से ही जनता दल यूनाइटेड की तरफ से कहा जा रहा था कि मंत्रिमंडल विस्‍तार जल्‍द होना चाहिए। सीएम नीतीश कुमार ने भी कहा था कि उनकी तरफ से कोई देर नहीं। भाजपा जैसे ही तय कर लेगी मंत्रिमंडल विस्‍तार हो जाएगा। इसके बाद भी कई तरह के अवरोधों की वजह से मंत्रिमंडल विस्‍तार टल रहा था। 

19 फरवरी से है बिहार का बजट सत्र 
बिहार का बजट सत्र 19 फरवरी से शुरू हो रहा है। कहा जा रहा है कि इसे देखते हुए जद यू और भाजपा दोनों मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर सहमति बनाने पर इधर तेजी दिखा रहे हैं। रविवार को प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष डॉ.संजय जायसवाल ने भी इसके संकेत दिए थे।

 

22 नए मंत्री ले सकते हैं शपथ 
सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक कल हो रहे नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल विस्‍तार में 22 नए मंत्री शपथ ले सकते हैं। सीएम नीतीश ने सोमवार दोपहर में कहा था कि उन्‍हें भाजपा अभी तक कोई लिस्‍ट नहीं मिली है। उन्‍होंने कहा था कि भाजपा से जैसे ही सूची मिलेगी मंत्रिमंडल विस्‍तार हो जाएगा। सीएम नीतीश के इस बयान के कुछ ही घंटे बाद मंत्रिमंडल विस्‍तार की खबर आ गई। 

ये चेहरे हो सकते हैं शामिल 
नीतीश कैबिनेट में कौन से नए मंत्री शामिल होंगे, अभी अधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों के हवाले से जिन चेहरों के शामिल होने की चर्चा है उनमें भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन, नीतीश मिश्रा, सम्राट चौधरी, संजय सरावगी, संजीव चौरसिया और नीतिन नवीन के नाम शामिल हैं। उधर जनता दल यूनाइटेड कोटे से बसपा से आए जमा खां, निर्दलीय विधायक सुमित सिंह और पिछड़ा वर्ग से भागीरथी देवी के मंत्री बनने की उम्‍मीद जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि सीएम नीतीश सभी वर्गों और अनुभवी के साथ नए युवा चेहरों को अपनी कैबिनेट में मौका देने वाले हैं। नीतीश का जोर अच्‍छा प्रदर्शनर कर सकने वाले नेताओं को मंत्री बनाने पर है ताकि बिहार में अच्‍छी सरकार चलाने के साथ-साथ संगठन की मजबूती का भी तैयार हो सके। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें