DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारएनआईटी पटना में अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, नए सत्र में एडमिशन लेने वाले छात्रों के पास होगा विकल्प

एनआईटी पटना में अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, नए सत्र में एडमिशन लेने वाले छात्रों के पास होगा विकल्प

मुख्य संवाददाता,पटनाSneha Baluni
Fri, 17 Sep 2021 07:10 AM
एनआईटी पटना में अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, नए सत्र में एडमिशन लेने वाले छात्रों के पास होगा विकल्प

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) पटना में नये सत्र (सत्र 2021-22) से अभियंत्रण (इंजीनियरिंग) की पढ़ाई हिंदी माध्यम से भी होगी। हिंदी माध्यम से अभियंत्रण की पढ़ाई शुरू करने वाला देश का पहला संस्थान होगा। 

इससे पहले हिंदी दिवस के दिन आईआईटी बीएचयू ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने की घोषणा की थी। हालांकि यहां हिंदी में पढ़ाई अगले सत्र से शुरू होगी। एनआईटी पटना के निदेशक प्रो. प्रदीप कुमार जैन ने कहा कि संस्थान ने बीटेक कोर्स के पहले सेमेस्टर (2021-22) से ही हिंदी में पढ़ाई की व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है। 

पहले सेमेस्टर के बीटेक के छात्र हिंदी माध्यम से भी पढ़ सकेंगे। अंग्रेजी में भी पढ़ाई का विकल्प छात्रों के पास रहेगा। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के सेक्शन अलग-अलग होंगे। प्रो. जैन ने बताया कि नयी शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रम को तैयार किया जा रहा है। आने वाले समय में अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी पढ़ाई शुरू की जाएगी। यह तत्कालिक परिस्थितियों की पढ़ाई पर निर्भर करेगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें