DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए नियमों की नकेल: इन पुलिसकर्मियों का चालान कौन काटेगा

1 / 2डाकबंगला चौराहे पर ट्रैफिक सिपाही बाइक चलाता दिखा।

2 / 2नंबर प्लेट पर लिखी थी ‘पटना पुलिस’

PreviousNext

यातायात के नए नियमों की नकेल आम जनता पर कसती जा रही है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोग जमकर गुस्सा निकाल रहे हैं। पुलिस और प्रशासन पर सवाल उठाए जा रहे हैं। कोई नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों की तस्वीरें डालकर पूछ रहा है कि इनका चालान कौन काटेगा?  तो कोई जानना चाह रहा है कि खस्ताहाल सड़कें और खराब ट्रैफिक सिग्नल के लिए कौन जिम्मेदार है? हिन्दुस्तान की टीम ने जब यातायात व्यवस्था में बरती जाने वाली सख्ती की जांच-पड़ताल की तो यह बात सामने आयी कि पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी खुद कानून तोड़ते हैं और उन्हें कोई नहीं टोकता। कलेक्ट्रेट ऑफिस में आने वाले 80 फीसदी अफसरों ने न तो सीट बेल्ट लगा रखे थे और न ही उनके चालक यातायात नियम का पालन कर रहे थे।  पेश है रिपोर्ट...

नंबर प्लेट पर लिखी थी ‘पटना पुलिस’  
तारामंडल के सामने साढ़े 11 बजे एक बाइक जाती  दिखी। बाइक पर पुलिस वाला सवार था। उसके पीछे एक अन्य जवान बैठा नजर आया। जिस बाइक पर दोनों पुलिसकर्मी जा रहे थे, उसके नंबर प्लेट पर नंबर की जगह लिखी थी ‘पटना पुलिस’। बुधवार को ये दोनों पुलिस वाले बेली रोड से लेकर कई चेकिंग प्वाइंट्स को पार करते हुए तारामंडल तक पहुंचे। लेकिन इन्हें टोकने वाला कोई नहीं था। आराम से दोनों आ-जा कर रहे थे। 

प्रशासन की गाड़ी में किसी ने नहीं लगाया सीट बेल्ट  
कलेक्ट्रेट परिसर में आने वाली गाड़ियों की जब पड़ताल की गयी तो पता चला कि ज्यादातर चालक और उनके बगल में बैठे अफसर या बॉडीगार्ड सीट बेल्ट नहीं लगाए हैं। अगर आम लोगों से ऐसी गलती होती है तो पुलिस पलक झपकते ही चालान की रसीद सामने रख देती है। लेकिन जिला प्रशासन के अफसर पुलिस वालों को बैकफुट पर कर देते हैं। यहां आम लोगों ने कहा- नियम सबके लिए समान है। इन पर कार्रवाई होनी चाहिए।

यातायात सिपाही के सिर पर हेलमेट की जगह टोपी 
डाकबंगला चौराहे पर ट्रैफिक सिपाही बाइक चलाता दिखा। इस जगह सबसे अधिक वाहनों की चेकिंग होती और पुलिस लोगों को यातायात नियमों का ज्ञान भी देती है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस के सिपाही के सिर पर हेलमेट की जगह उसकी टोपी थी, जिसे वह ड्यूटी के दौरान पहनता है। उसे रोक-टोक करने वाला कोई नहीं था। यह देख वहीं ट्रैफिक सिग्नल के समीप खड़े राहगीर वीडियो भी बना रहे थे। यहां लोगों में गुस्सा साफ दिख रहा है। वे कह रहे थे- इनको देखने वाला कोई नहीं है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New Traffic Rules in Bihar Many policemen in Patna are not followed Traffic rules