ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारआपके स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर में होगी नई सुविधा, मिलेगा यह लाभ, ऐसा करने पर घर की बत्ती गुल नहीं होगी

आपके स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर में होगी नई सुविधा, मिलेगा यह लाभ, ऐसा करने पर घर की बत्ती गुल नहीं होगी

राज्य में 26 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। स्मार्ट मीटर में नेटवर्किंग की समस्या लगातार आ रही है। देखा जा रहा है कि मीटर में पैसा होने के बावजूद बिजली गुल हो जा रही है।

आपके स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर में होगी नई सुविधा, मिलेगा यह लाभ, ऐसा करने पर घर की बत्ती गुल नहीं होगी
Sudhir Kumarहिंदुस्तान,पटनाSun, 04 Feb 2024 10:06 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में स्मार्ट बिजली प्रीपेड मीटर की लोकप्रियता बढ़ रही है। लाखों उपभोक्ताओं के मकान दुकान में स्मार्ट मीटर लगा दिए गए हैं। लेकिन नेटवर्क की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है। नेटवर्क की समस्या से कनेक्शन नहीं हो रहे स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। कंपनी ने मीटर में पुश बटन लगाने का निर्णय लिया है। पुश बटन से उपभोक्ता 48 घंटे तक बिजली की सुविधा पा सकेंगे। 

दरअसल राज्य में 26 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। स्मार्ट मीटर में नेटवर्किंग की समस्या लगातार आ रही है। मीटर में पैसा होने के बावजूद बिजली गुल हो जा रही है। कंपनी के समक्ष यह लगातार शिकायत मिल रही है कि मीटर में पैसा है लेकिन बिजली गुल हो जा रही है। इसके अलावा कंपनी के पास यह भी शिकायत आ रही है कि मीटर में पैसा खत्म होने पर जब रिचार्ज कर रहे हैं तो कई घंटे तक बिजली बहाल नहीं हो पा रही है। इससे निपटने के लिए ही कंपनी ने मीटर लगाने वाली एजेंसियों को पुश बटन लगाने का निर्देश दिया है। बटन पुश कर उपभोक्ता को 48 घंटे तक बिजली जाने का सामना नहीं करना पड़ेगा। तब तक उनका मीटर फिर से रिचार्ज हो जाएगा।

ब्लू टूथ की भी होगी सुविधा

स्मार्ट मीटर में ब्लू टूथ की भी सुविधा दी जा रही है। नेटवर्क में समस्या आने पर उपभोक्ता स्मार्ट मीटर को अपने ब्लू टूथ से जोड़कर चालू कर सकेंगे। ब्लू टूथ के माध्यम से उपभोक्ता अपने स्मार्ट मीटर को चालू कर सकते हैं। हालांकि इसका काम अभी शुरू हुआ है। उपभोक्ताओं को कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा।

क्या कहते हैं अधिकारी?

इध बिजली विभाग का कहना है कि स्मार्ट मीटर में पुश बटन लगाने की शुरुआत कर दी गई है। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेन्द्र कुमार ने बताया कि नेटवर्क नहीं होने पर यह पुश बटन कारगर होगा। ऐसा करने से घर में फिर से बिजली बहाल हो जाएगी और बत्ती गुल नहीं होगी।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें