ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारखुलासा: नेपाल-बांग्लादेश के नकली नोट तस्करों ने मिलाया हाथ

खुलासा: नेपाल-बांग्लादेश के नकली नोट तस्करों ने मिलाया हाथ

नेपाल और बांग्लादेश में बैठे नकली नोटों के तस्करों ने हाथ मिला लिया है। दोनों देशों में मौजूद सिंडिकेट आपसी तालमेल के जरिए भारत में नकली नोटों की सप्लाई कर रहे हैं। हाल ही पूर्णिया में एक तस्कर की...

खुलासा: नेपाल-बांग्लादेश के नकली नोट तस्करों ने मिलाया हाथ
पटना | प्रिय रंजन शर्माTue, 24 Dec 2019 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल और बांग्लादेश में बैठे नकली नोटों के तस्करों ने हाथ मिला लिया है। दोनों देशों में मौजूद सिंडिकेट आपसी तालमेल के जरिए भारत में नकली नोटों की सप्लाई कर रहे हैं। हाल ही पूर्णिया में एक तस्कर की गिरफ्तारी के बाद यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। तस्करों के नए ट्रेंड की जानकारी होने के बाद खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गई हैं। 

डॉयरेक्टोरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने 3 दिसम्बर को पूर्णिया में नकली नोटों की  खेप पकड़ी थी। मधुबनी का रहनेवाला तस्कर ममुताज के पास से एक लाख 90 हजार 500 के दो हजार और पांच सौ के नकली नोट मिले थे। खुफिया सूत्रों के मुताबिक मुमताज पुराना तस्कर रहा है। वह दो दफे पहले भी पकड़ा गया था। अनुसंधान के दौरान यह बात सामने आई कि वह मालदा से नोटों की यह खेप लेकर पहुंचा था। बांग्लादेश में बैठे तस्करों के जरिए नोट मालदा भेजा गया। पर चौंकानेवाली बात है कि मुमताज जिसके इशारे पर नकली नोटों की खेप लाने पहुंचा था वह नेपाल का रहनेवाला है।

नेपाल में हुई मुश्किल तो बांग्लादेश का रास्ता : भारत में नकली नोटों की सप्लाई का बड़ा जरिया नेपाल रहा है। पर यह कई वर्ष पूर्व की बात है। नेपाल के साथ भारतीय एजेंसियों के बेहतर तालमेल के चलते इसपर अंकुश लगा। भारत में नेपाल के रास्ते नकली नोटों की तस्करी में दिक्कत के बाद पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने बांग्लादेश को अड्डा बनाया। नोटबंदी के पहले देश में आनेवाले अधिकतर नकली नोटों की खेप बांग्लादेश से पश्चिम बंगाल के रास्ते भारत पहुंचती थी। इसी साल नेपाल के पुराने रूट को फिर से सक्रिय करने की कोशिश की गई। पर भारतीय एजेंसियों की सतर्कता के चलते काठमांडू हवाईअड्डे पर करोड़ों की नकली नोट पकड़े गए। इस दौरान नेपाल के पूर्व मंत्री का बेटा भी पकड़ा गया था जो आईएसआई की सरपरस्ती में दाऊद गैंग के लिए काम करता है। 

फोरेंसिक रिपोर्ट चौंकाने वाली
पूर्णिया में बरामद नकली नोटों को जांच के लिए पटना स्थित फोरेंसिक लैब भेजा गया था। जांच रिपोर्ट चौंकानेवाली है। सूत्रों के मुताबिक नोटबंदी के बाद नकली नोटों की जो भी खेप पकड़ी गई है उसमें यह सबसे हाई क्वालिटी की है। सुरक्षा मानकों को करीब 90% तक मैच करा दिया गया है। नोट के बीच में जो सुरक्षा पट्टी होती है उसकी भी नकल करने की कोशिश की गई है। 
एजेंसियां चौकन्नी : नेपाल में नकली नोट की खेप पकड़े जाने के बाद सीमावर्ती इलाके में भारतीय एजेंसियां चौकन्नी हो गईं। नेपाल के रास्ते तस्करी में दिक्कत के बाद बांग्लादेश के सिंडिकेट से वहां तस्करों ने हाथ मिला लिया।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें