ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारNEET Paper Leak: हजारीबाग पहुंची EOU की टीम, इस सेंटर पर टूटा था डिजिटल लॉक, पेपर यहीं से लीक हुआ?

NEET Paper Leak: हजारीबाग पहुंची EOU की टीम, इस सेंटर पर टूटा था डिजिटल लॉक, पेपर यहीं से लीक हुआ?

आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने ओएसिस स्कूल सेंटर के प्राचार्य से फोन कर पूछा कि प्रश्न पत्र का डिजिटल लॉक कैसे खुला। प्राचार्या ने बताया कि डिजिटल लॉक नहीं खुलने की शिकायत थी। तो उसे तोड़ना पड़ा।

NEET Paper Leak: हजारीबाग पहुंची EOU की टीम, इस सेंटर पर टूटा था डिजिटल लॉक, पेपर यहीं से लीक हुआ?
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,पटनाSun, 23 Jun 2024 07:20 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET Exam Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले की कड़ी झारखंड से भी जुड़ती दिख रही है। हजारीबाग स्थित एग्जाम सेंटर से लीक होने की आशंका पर ईओयू की तीन सदस्यीय टीम हजारीबाग पहुंची। हजारीबाग में इस बार नीट की परीक्षा के लिए पांच सेंटर बनाए गए थे। इनमें लोहसिंघना थाना क्षेत्र स्थित ओएसिस स्कूल नया सेंटर के रूप शामिल हुआ था। अन्य स्कूलों में डीएवी, संत जेवियर्स, रामकृष्ण विवेकानंद और हॉली क्रॉस शामिल थे। डीएवी से इस बार 840 विद्यार्थियों ने नीट की परीक्षा दी।

पटना से हजारीबाग पहुंची आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने ओएसिस स्कूल सेंटर के प्राचार्य से फोन कर पूछा कि प्रश्न पत्र का डिजिटल लॉक कैसे खुला। आशंका है कि यहीं से पेपर लीक किया गया। इस मामले में ओयसिस स्कूल की प्राचार्या ने बताया कि पूरे भारत में डिजिटल लॉक नहीं खुलने की शिकायत थी। ऐसे में वरीय अधिकारी से आदेश लेकर डिजिटल लॉक तोड़ा गया। हालांकि इसमें भी पूरी सुरक्षा को ध्यान में रखा गया। दूसरी तरफ रामकृष्ण विवेकानंद की प्रबंध समिति ने बताया कि कोई पूछताछ नहीं की गई है। 

बिट्टू, चिंदू, पंकू, काजू..., नीट पेपर लीक में 6 नाम और आए, जानिए इनका किससे कनेक्शन

आवश्यक जानकारी लेने के बाद टीम हजारीबाग से सीधे रांची चली गयी। सूत्रों के अनुसार ट्रांसपोर्टिंग के दौरान प्रश्न पत्र लीकेज की आशंका है। ईओयू गहराई से इसकी छानबीन कर रही है।  इधर, हजारीबाग के सदर पुलिस अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीपीओ) कुमार शिवाशीष ने बताया कि ईओयू की टीम पहुंची थी। टीम में तीन सदस्य शामिल थे। उन्होंने अनुसंधान के क्रम में तीन चार जगहों पर पूछताछ की। हालांकि इस संबंध में कोई जानकारी शेयर नहीं की गई।

NEET पेपर लीकः JDU का तेजस्वी पर प्रहार? प्रवक्ता बोले- माफिया का साथ देने वाले नेता सदमे में

ट्रांसपोर्टरों और कोचिंग संचालकों पर शक

आर्थिक अपराध इकाई यानी ईओयू की टीम की नजर ट्रांसपोर्टरों पर है। जहां से पेपर चला वहीं से इसके लीक होने की आशंका जतायी जा रही है। इसलिए ईओयू की टीम ने ट्रांसपोर्टरों की भी सूचना खंगाली है। इस नेक्सेस में कोचिंग संचालक भी शामिल हो सकते हैं। अब तक के कबूलनामे में उजागर हुआ ह कि प्रश्न पत्रों की आवाजाही में शामिल एजेंसियों ने ट्रांसपोर्टिंग के दौरान पेपर लीक किया।

नीट रद्द करने के लिए छात्र संगठन ने किया प्रदर्शन

नीट रद्द करने की मांग करते हुए छात्र संगठन ने शनिवार को गांधी मैदान कारगिल चौक पर घंटों तक प्रदर्शन किया। छात्र संगठन युवा शक्ति की ओर आयोजित प्रदर्शन का नेतृत्व पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष मनीष यादव ने किया। प्रदर्शन में भैस और गधा के साथ करगिल चौक पर छात्र नजर आए। सैंकड़ों नीट और नेट के छात्रों ने अपनी डिग्री जलाकर विरोध जताया।

छात्र संघ अध्यक्ष मनीष यादव ने कहा कि नीट पेपर रद्द होने का साक्ष्य मिलने के बाद भी अब तक केन्द्र सरकार टालमटोल कर रही है। पेपर लीक का साक्ष्य पटना पुलिस ने सौंप दिया है। वहीं पकड़े गए आरोपित खुद स्वीकार कर चुके हैं। एक दिन पहले पेपर मिल गया था। छात्रों को रटवाया जा रहा था। इसके बाद भी पेपर लीक नहीं तो क्या है। केन्द्र सरकार नीट के 23 लाख और नेट के 9 लाख छात्रों के साथ अन्याय कर रही है। एनटीए की परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं। ऐसी स्थिति में इस एजेंसी को ही भंग कर देना चाहिए। एनटीए के अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी को बर्खास्त कर पूरे मामले को सीबीआई को सौंपने के समर्थन में नारेबाजी की गई। अन्यथा पूरे बिहार में आंदोलन की चेतावनी दी गई। साथ ही अनिश्चितकाल के लिए भूख हड़ताल पर बैठने की बात कही गई।