ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारNEET Exam: नीट परीक्षा रिजल्ट पर बिहार में भी खलबली, कांग्रेस पार्टी आंदोलन पर उतारू

NEET Exam: नीट परीक्षा रिजल्ट पर बिहार में भी खलबली, कांग्रेस पार्टी आंदोलन पर उतारू

बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता जयवर्धन सिंह ने नीट के रिजल्ट पर हुए धांधली का आरोप लगाते हुए कई सवाल सरकार से किया है। सरकार को इस परीक्षा की जांच करवाने मांग की है।

NEET Exam: नीट परीक्षा रिजल्ट पर बिहार में भी खलबली, कांग्रेस पार्टी आंदोलन पर उतारू
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,पूर्णियाSat, 08 Jun 2024 09:55 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET Exam Result: नीट परीक्षा के रिजल्ट को लेकर नेशनल टेस्ट एजेंसी के कार्य पद्धति पर सवालिया निशान लगाये जा रहे हैं। द क्वालीफायर के संस्थापक ने नेशनल टेस्ट एजेंसी से जहां कई सवाल पूछे हैं, वहीं नीट परीक्षा के रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाते हुए कांग्रेस पार्टी ने आंदोलन की चेतावनी दी है। यह मामला पहले ही सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। नीट परीक्षा 2024 में नेशनल टेस्ट एजेंसी के द्वारा भारी गलती करने के आरोप लगाये जा रहे है। पूर्णिया जिले के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान द क्वालीफायर के संस्थापक आदित्य केजरीवाल ने शुक्रवार को नेशनल टेस्ट एजेंसी से कुछ सवाल पूछे हैं। केजरीवाल ने सवाल किया कि 67 बच्चों ने नीट परीक्षा 2024 में टॉप किया है। पिछले कुछ सालों में 720 में 720 अंक लाने वाले में कुछ छात्र ही रहे हैं लेकिन इस बार 67 कैसे आए ? 67 में से 44 ऐसे छात्र हैं जो ग्रेस मार्क्स के आधार पर हैं। सवाल ये है कि क्या ग्रेस मार्क्स के आधार पर नीट के टॉपर्स का चयन होगा।

डॉक्टर आदित्य केजीरवाल ने कहा है कि हरियाणा के फरीदाबाद में एक ऐसा परीक्षा केंद्र है, जहां सीरियल नंबर 62 से सीरियल नंबर 69 तक 8 टॉपर हैं, जिसमे 6 ऐसे है जिनको 720 में 720 अंक मिले हैं और दो ऐसे हैं जिन्हे 719 और 718 अंक मिले हैं। ये अपने आप मे हैरान करने वाला है कि क्या ऐसा हो सकता है?

 चीनी नागरिक ने जेल में की आत्महत्या की कोशिश, काट लिया प्राइवेट पार्ट; बिना वीजा नेपाल से घुसा था

कांग्रेस ने धांधली का आरोप लगाते हुए दी आंदोलन की चेतावनी 

बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता जयवर्धन सिंह ने नीट के रिजल्ट पर हुए धांधली का आरोप लगाते हुए कई सवाल सरकार से किया हैं और सरकार को इस परीक्षा की जांच करवाने मांग की है। जयवर्धन सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि पहली बार 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक मतलब 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। इनमें से 8 छात्र एक ही सेंटर के छात्र थे जो बड़े संदेह के दायरे में दिख रहे है। ऐसा पहली बार हुआ है कि इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है, इससे पहले 4 छात्र ही यह कीर्तिमान बना पाये थे। 5 मई को नीट 2024 की परीक्षा हुई थी जिसका परिणाम 14 जून को आना था लेकिन यह परिणाम 10 दिन पहले 4 जून को ही निकाल दिये गये।

सूचनाएं सार्वजनिक करने की मांग

जिस दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे आ रहे थे, जिससे परीक्षा कराने वाली सरकारी एजेंसी एनटीए के ऊपर बहुत सारे सवाल उठाये जा रहे हैं। इम्तिहान के ठीक 24 दिन पहले 9 और 10 अप्रैल को एप्लीकेशन विंडो को खोला गया। प्रदेश प्रवक्ता ने सवाल करते हुए पूछा है कि ऐसा क्यों किया गया, कितने बच्चों ने तब फॉर्म भरा, उनमें से कितने कौन से सेंटर के थे, उनमें से कितनों का सेलेक्शन हुआ? उनके रोल नंबर सार्वजनिक करने की मांग उठ रही है। पहले नीट पेपर लीक की खबर और अब रिजल्ट में गड़बड़ी से देश के लाखों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है। सरकार इसका जवाब दे और इसकी जांच करवाए अन्यथा हम सभी आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

इस साल नीट यूजी का जो रिजल्ट आया है उस पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस परीक्षा में 67 छात्रों कौ 720 में पूरे 720 अंक प्राप्त हुए हैं। इससे परीक्षा लेने वाली एजेंसीनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  की कार्य शैली पर सवाल उठाए जा रहे हैं। पेपर लीक का आरोप लगाया जा रहा है। कांग्रेस ने इसे देश भर में मुद्दा बना दिया है। यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। एनटीए के रवैये पर एक बड़ा सवाल और खड़ा हो गया है कि हरियाणा के झज्जर में एक ही परीक्षा केंद्र से आठ-आठ टॉपर निकल आए हैं जो आसपास बैठे थे। कई छात्रों का भी कहना है कि उनके नंबर इतने कम नहीं आ सकते हैं। 
 

Advertisement