ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारVideo: पटना में दिनकर गोलंबर पर नीट परीक्षार्थियों का हंगामा, परीक्षा रद्द करने की मांग; आजगनी कर सड़क जाम

Video: पटना में दिनकर गोलंबर पर नीट परीक्षार्थियों का हंगामा, परीक्षा रद्द करने की मांग; आजगनी कर सड़क जाम

नीट की परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर देश भर में बवाल हो रहा है। इसमें पटना भी शामिल हो गया है। रविवार को पटना के दिनकर गोलंबर पर जोरदार प्रदर्शन किया गया। आरोप लगाया कि बड़े पैमाने पर अनियमितता हुई।

Video: पटना में दिनकर गोलंबर पर नीट परीक्षार्थियों  का हंगामा, परीक्षा रद्द करने की मांग; आजगनी कर सड़क जाम
Sudhir Kumarएएनआई,पटनाSat, 15 Jun 2024 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना में दिनकर गोलंबर के पास शनिवार को नीट के परीक्षार्थियों और टेन प्लस टू के छात्रों ने जमकर हंगामा किया।  छात्रों ने बीच सड़क पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया और सरकार का पुतला भी जलाया। इस दौरान दिनकर गोलंबर पर आवागमन पूरी तरीके ठप हो गया।  मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को खदेड़ कर हटाया तब जाकर हालात सामान्य हो सके।  छात्रों ने नीट परीक्षा को कैंसिल करने की मांग की है। 

नीट की परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर देश भर में बवाल हो रहा है।  इसमें पटना भी शामिल हो गया है।  रविवार को पटना के दिनकर गोलंबर पर जोरदार प्रदर्शन किया गया।  परीक्षार्थियों का आरोप है कि बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है।  इसलिए परीक्षा रद्द करते हुए फिर से एग्जाम लिया जाना चाहिए।  इधर नीट परीक्षा लेने वाली एजेंसी एनटीए ने पहले ही उन परीक्षार्थियों का एग्जाम फिर से लेने की घोषणा की है जिन्हें ग्रेस मार्क्स का लाभ मिला था।  नीट यूजी 2024 के 1563 परीक्षार्थियों का एग्जाम 23 जून को होने वाला है।  लेकिन प्रदर्शनकारी इस पर मानने को तैयार नहीं हैं। पूरी परीक्षा को कैंसिल किया जाए और फिर से फ्रेश एग्जाम लिया जाए।

 

इस प्रदर्शन में बिहार के टेन प्लस टू के छात्रों का साथ उन्हें मिला। सभी जब साथ आ गए तो माहौल बदल गया। छात्र काफी उग्र थे। सरकार का पुतला जलाने के बाद छात्र टायर लेकर सड़क पर आ गए। दिनकर गोलंबर के चारों और टायर जलाकर आगजनी की। इससे पटना के इस व्यस्त इलाके में आवागमन पूरी तरह से ठप पड़ गया। सूचना मिलते ही पुलिस दल बल के साथ वहां पहुंच गई। कुछ प्रदर्शनकारियों को समझा बुझाकर हटा दिया गया। जो जाने के तैयार नहीं हुए उन्हें पुलिस ने हटा दिया। जलते पुतले और टायरों पर पानी डालकर पुलिस ने आग बुझाई।

नीट पेपर लीक में नौ परीक्षार्थियों को नोटिस

आर्थिक अपराध इकाई ने बिहार में नीट (यूजी) पेपर लीक मामले में की जांच तेज कर दिया है। जांच एजेंसी ने नौ परीक्षार्थियों को नोटिस भेजा है। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने सभी को अभिभावकों के साथ पूछताछ के लिए ईओयू कार्यालय बुलाया है। यह सभी नीट परीक्षार्थी बिहार के अलग-अलग जिलों के हैं। ईओयू सूत्रों के अनुसार पुलिस की अब तक छानबीन में सॉल्वर गिरोह के पास 13 परीक्षार्थियों के रोल कोड मिले थे। इनमें से चार को पुलिस ने उसी समय गिरफ्तार कर लिया था। शेष नौ परीक्षार्थियों के बारे में जानकारी के लिए ईओयू ने परीक्षा का संचालन करने वाली एजेंसी एनटीए (नेशनल टेस्टिंग काउंसिल) को पत्र लिखा था।  ईओयू के डीआईजी मानवजीत सिंह ढिल्लन ने बताया कि एनटीए ने अपने जवाब में मांगे गए परीक्षार्थियों का प्रवेश-पत्र भेजा था। इसके जरिए ईओयू को परीक्षार्थियों के मोबाइल नंबर और पते की जानकारी मिल गई। इसी पते पर नोटिस भेजकर परीक्षार्थियों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।