DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में फिर बनेगी NDA की सरकार : नीतीश कुमार

nitish kumar photo ht

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोगों को शुरू से उम्मीद है कि केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनेगी। केंद्र में बनने वाली एनडीए की सरकार में घटकदल भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री मंगलवार को बिहार संग्रहालय के भ्रमण के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। इसके बाद वह दिल्ली में एनडीए के घटक दलों बैठक के लिए रवाना हो गए। 

विपक्ष हारता है तो ईवीएम पर सवाल उठाता है
मुख्यमंत्री ने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी की कहीं कोई गुंजाइश नहीं है। ईवीएम एक तकनीक है, जिससे चुनाव में पारदर्शिता आयी है। जब विपक्ष हारने लगता है तो कई प्रकार की मनगढ़ंत बातें करता है और ईवीएम पर भी सवाल उठाने लगता है। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव द्वारा वोट नहीं किये जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वोट तो जरूर करना चाहिए। वह वोट नहीं दिये तो फिर चुनाव प्रचार किस लिए किये थे। हमने तो स्वयं सुबह में मतदान किया, फिर जलपान किया। 

बिहार को मिलना चाहिए विशेष दर्जा
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार जैसे राज्य को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। विशेष दर्जे की मांग सर्वसम्मति से बिहार विधानसभा और विधान परिषद में पारित हुआ था। इसलिए इसके लिए निरंतर प्रयास करने की जिम्मेवारी हमलोगों की ही है। इसके पक्ष में एक करोड़ लोगों ने हस्ताक्षर किया और उसे तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को सौंपा गया। चौदहवें वित्त आयोग की अनुशंसा को आधार बनाकर केंद्र द्वारा यह बात कही गयी कि विशेष राज्य के दर्जे की बात नहीं हो सकती। ऐसी स्थिति में पंद्रहवें वित्त आयोग के सामने हमलोगों ने पूरी मजबूती और तर्कसंगत तरीके से अपनी बात रखी। आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह वोट देने पटना आये थे तो  व्यक्तिगत संबंध के तौर पर हमने उस दिन भी उन्हें यह बात याद दिलायी। 

370 धारा हटाने की बात नहीं होनी चाहिए
मुख्यमंत्री ने कहा कि 370 धारा हटाने और कॉमन सिविल कोड को थोपने की बात भी नहीं होनी चाहिए। अयोध्या मसले का समाधान आपसी सहमति या कोर्ट के आदेश से ही होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 1996 में जब पहली बार हमलोगों की पार्टी का भाजपा के साथ गठबंधन हुआ, उस समय से ही इन मसलों पर हमारा स्टैंड क्लियर है। भाजपा का अपना जो स्टैंड है, वह एक दल के रूप में है। चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा एवं झड़प कहा कि वहां विचित्र स्थिति है। हर नागरिक को वोट देने का अधिकार है, इसमें किसी भी प्रकार की जोर-जबरदस्ती नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने बिहार संग्रहालय में हिम्मत शाह की कलाकृतियों की लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उनके परामर्शी अंजनी कुमार सिंह ने कलाकृतियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NDA government will again formed under the leadership of PM Narendra Modi says Nitish Kumar