ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार की 173 विधानसभा सीटों पर एनडीए ने INDIA को पछाड़ा, 14 लोकसभा में RJD, कांग्रेस, लेफ्ट जीरो

बिहार की 173 विधानसभा सीटों पर एनडीए ने INDIA को पछाड़ा, 14 लोकसभा में RJD, कांग्रेस, लेफ्ट जीरो

बिहार की 14 लोकसभा सीटें ऐसी हैं जहां इस चुनाव में आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों का इंडिया गठबंधन एक भी विधानसभा में एनडीए से आगे नहीं निकल पाया।

बिहार की 173 विधानसभा सीटों पर एनडीए ने INDIA को पछाड़ा, 14 लोकसभा में RJD, कांग्रेस, लेफ्ट जीरो
bihar aaj tak my axis india exit poll 2024
Jayesh Jetawatरंजीत कुमार सिंह, हिन्दुस्तान,पटनाTue, 18 Jun 2024 09:34 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 में भले ही INDIA गठबंधन यानी महागठबंधन की सीटें और वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है। मगर विधानसभावार प्रदर्शन में एनडीए ने उसे काफी पीछे छोड़ दिया है। लोकसभा चुनाव में पड़े मतों के विधानसभावार विश्लेषण से स्पष्ट है कि एनडीए को 173 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त मिली है। दूसरी तरफ, महागठबंधन ने 63 विधानसभा क्षेत्रों में ही बढ़त बनाई। यहां तक कि बिहार के 40 में से 14 लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का स्कोर जीरो रहा। यानी कि इन लोकसभा की एक भी विधानसभा सीट पर INDIA गठबंधन बढ़त नहीं बना पाया।

बता दें कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 125 सीटें मिली थीं, जबकि महागठबंधन को 110 सीटों पर जीत मिली थी। यह दीगर है कि विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के मुद्दे अलग-अलग होते हैं, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव के संकेत बताते हैं कि महागठबंधन को अगले विधानसभा चुनाव में कड़ी मेहनत तथा सकारात्मक कोशिश करनी होगी। क्योंकि विधानसभा चुनाव के मुकाबले एनडीए ने 48 अधिक सीटों पर बढ़त हासिल की है।

इस साल के चुनाव परिणाम पर नजर डालें तो लगभग दो तिहाई विधानसभा क्षेत्रों में एनडीए को बढ़त मिली है। पांच क्षेत्रों में निर्दलीय तो दो पर AIMIM के उम्मीदवार आगे रहे। शाहाबाद और मगध के 11 लोकसभा क्षेत्रों की 68 सीटों में 26 पर एनडीए तो 42 पर महागठबंधन के उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़े। कोसी और सीमांचल में आने वाले 5 लोकसभा क्षेत्रों के 42 विधानसभा क्षेत्रों में 27 पर एनडीए तो 9 पर इंडिया के प्रत्याशी ने बढ़त बनाई। वहीं चार पर एआईएमआईएम और दो पर निर्दलीय आगे रहे। 

लालू ने 7 टिकट दे दिए तो स्वार्थी हो गए; यादव, मुस्लिम के बाद कुशवाहा वोटर्स पर भड़के जेडीयू सांसद

इसी तरह पूर्वी बिहार के तहत आने वाले पांच लोकसभा क्षेत्रों की 31 विधानसभा सीटों में 27 पर एनडीए तो 4 पर महागठबंधन आगे रहा। चंपारण इलाके की तीन लोकसभा क्षेत्रों की 18 सीटों में 17 पर एनडीए तो एक पर महागठबंधन ने बढ़त बनाई। मिथिलांचल के पांच लोकसभा क्षेत्रों की 30 सीटों में 28 पर एनडीए तो दो पर महागठबंधन के उम्मीदवार प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़े। तिरहुत और सारण के 9 लोकसभा क्षेत्रों की 54 सीटों में 48 पर एनडीए, 5 पर महागठबंधन और एक पर निर्दलीय आगे रहे।

इन लोकसभा सीटों पर INDIA अलायंस एक भी विधानसभा में बढ़त नहीं बना पाया
सुपौल, खगड़िया, पूर्णिया, जमुई, पश्चिम चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, झंझारपुर, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, महाराजगंज, सीवान, गोपालगंज लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली सभी विधानसभाओं में एनडीए या निर्दलीय प्रत्याशी ही आगे रहे।