ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारनालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर देखने पहुंचे पीएम मोदी, नए कैंपस का लोकार्पण किया

नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर देखने पहुंचे पीएम मोदी, नए कैंपस का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों का अवलोकन किया। इसके बाद वे राजगीर पहुंचे और नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का लोकार्पण किया।

नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर देखने पहुंचे पीएम मोदी, नए कैंपस का लोकार्पण किया
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटना बिहारशरीफWed, 19 Jun 2024 11:14 AM
ऐप पर पढ़ें

PM Narenrda Modi Nalanda University: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को बिहार दौरे पर हैं। वे दिल्ली से विशेष विमान से सुबह गया एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से हेलिकॉप्टर के जरिए नालंदा आए। उन्होंने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों का अवलोकन किया और इतिहास के बारे में गहनता से जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने राजगीर स्थित नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का लोकार्पण किया। तीसरी बार पीएम बनने के बाद यह उनका पहला बिहार दौरा है।

इस अवसर पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विदेश मंत्री एस जयशंकर और 17 देशों के राजपूत भी पीएम मोदी के साथ रहे। 17 देशों की साझेदारी से स्थापित अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय के नवनिर्मित कैम्पस में कुल 221 संरचनाओं का पीएम ने लोकार्पण किया। इसके बाद वे हेलीकॉप्टर से गया लौटेंगे। गया एयरपोर्ट से विशेष विमान से दिल्ली रवाना होंगे।  

PHOTOS: फिर से जीवंत हुई नालंदा यूनिवर्सिटी, नए कैंपस में विशाल लाइब्रेरी, खुद का पावर प्लांट भी

नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का शिलान्यास 19 सितंबर 2014 को तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया था। अब पीएम मोदी ठीक 9 साल बाद दुूनिये के सबसे बड़े 'जीरो नेट कैंपस' को देश के लोगों को समर्पित करने जा रहे हैं। यह कैंपस राजगीर की पंच पहाड़ियों में से एक वैभारगिरि की तलहटी के 455 एकड़ के क्षेत्र में 1749 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

पानी से बिजली तक आत्मनिर्भर नेट जीरो ग्रीन कैंपस है नालंदा यूनिवर्सिटी

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर गया से लेकर नालंदा तक सुरक्षा कड़ी की गई है। जमीन से आसमान तक अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी प्राचीन नालंदा महाविहार से सड़क मार्ग होते हुए खाजा नगरी सिलाव एवं कई धर्मों के प्रवर्तकों की कर्मभूमि रही राजगृह होते हुए अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय पहुंचे। सिलाव में पीएम मोदी के दौरे को लेकर कर्फ्यू जैसा माहौल रहा, सड़क के दोनों ओर लोगों की भारी भीड़ जमा रही। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद पीएम गया होते हुए दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।