DA Image
22 नवंबर, 2020|2:18|IST

अगली स्टोरी

छठ के बाद लौटने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे चला रहा 80 ट्रेनें

chhath puja 2020  chhath puja  chhath puja in bihar  chhath puja special train  train coming to biha

छठ महापर्व के बाद यात्रियों के लिए पूर्व मध्य रेल में कुल 136 जोड़ी ट्रेनों से देश के अलग अलग शहरों में जाने के लिए पर्व स्पेशल ट्रेनों की सुविधा दी गई है। दानापुर मंडल में पटना जंक्शन समेत अन्य स्टेशनों से कुल 40 जोड़ी से अधिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ये ट्रेनें अलग-अलग तिथियों में दिसंबर के पहले हफ्ते तक के लिए चलाई जाएंगी। रविवार से जंक्शन समेत सभी स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने की संभावना है।


पटना जंक्शन से पूर्व मध्य रेल कार्य क्षेत्र में चलाई जाने वाली 31 जोड़ी में से 16 जोड़ी ट्रेनें पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानापुर व पाटलिपुत्र जंक्शन से चलेंगी। इन स्टेशनों से नई दिल्ली, जालंधर सिटी, मुंबई, इंदौर, रांची, हावड़ा, बाडमेर, बेंगलुरु, जम्मूतवी समेत अन्य प्रमुख स्टेशनों के लिए ट्रेनें चलाई जा रही हैं। वहीं, रेलवे की कुल 72 जोड़ी ट्रेनें पूर्व मध्य रेल के क्षेत्र में चलाई जा रही हैं। इसमें से 20 जोड़ी ट्रेन पटना, राजेंद्र नगर, दानापुर व पाटलिपुत्र जंक्शन से खुलेंगी व यहां पहुंचेंगी। साथ ही आधा दर्जन पासिंग ट्रेनों का विकल्प भी पटना के यात्रियों के लिए मिल रहा है। पहले से चलाई जा रही स्पेशल व क्लोन स्पेशल ट्रेनों का विकल्प भी यात्रियों के पास है। पर्व स्पेशल ट्रेनें दैनिक, साप्ताहिक और  वीकली हैं। पटना जंक्शन समेत दानापुर मंडल के स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। जंक्शन के आरक्षण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार स्पेशल व क्लोन स्पेशल ट्रेनों में 30 नवंबर तक के लिए सीटें नहीं हैं। जैसे पाटलिपुत्र से यशवंतपुर के लिए चलाई जा रही पर्व स्पेशल ट्रेन में 27 नवंबर को स्लीपर में 201 वेटिंग है।

मेमू व इंटरसिटी ट्रेनों भी बढ़ी
जंक्शन पर पहले से चल रहे अनारक्षित टिकट काउंटरों की संख्या आज से बढ़ जाएगी। अभी सीमित संख्या में ट्रेन चलने के कारण कम काउंटर खुलते थे। 20 नवंबर से मेमू व इंटरसिटी ट्रेनों की संख्या बढ़ने व छठ बाद यात्रियों की संभावित भीड़ को देखते हुए हनुमान मंदिर छोर में अनारक्षित काउंटर की संख्या पांच से बढ़ाकर सीधे 10 हो जाएगी।  


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:More than 80 trains running due to crowd of passengers who will returning after Chhath Mahaparva 2020