ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारदरभंगा में मूर्ति विसर्जन बवाल में 30 से ज्यादा धराए; भागलपुर, छपरा, भोजपुर, शेखपुरा, सीवान में भी झड़प

दरभंगा में मूर्ति विसर्जन बवाल में 30 से ज्यादा धराए; भागलपुर, छपरा, भोजपुर, शेखपुरा, सीवान में भी झड़प

दरभंगा के अलावे बिहार के कई जिलों से सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान हिंसा घटनाओं की खबरें आ रही है। बताया जा रहा कि समुदाय विशेष के द्वारा विसर्जन जुलूस पर पथराव किया गया जिसके बाद हालत बिगड़ गए।

दरभंगा में मूर्ति विसर्जन बवाल में 30 से ज्यादा धराए; भागलपुर, छपरा, भोजपुर, शेखपुरा, सीवान में भी झड़प
Sudhir Kumarलाइव हिंदुस्तान,पटनाSat, 17 Feb 2024 10:03 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के दरभंगा में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी सरस्वती पूजा को लेकर उन्मादी बवाल हुआ। भालपट्टी के मुड़िया गांव की घटना के बाद प्रतिमा विसर्जन के दौरान बहेरा थाना क्षेत्र के बहेरा बाजार में हिंसक झड़प हुई। इसके बाद पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सख्त हो गई है। दोनों घटनाओं में  30 से ज्यादा लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उधर मुड़िया गांव की घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद आरोपियों की पहचान की जा रही है। डीएम एसपी समेत सभी अधिकारी और पुलिस बल प्रभावी इलाकों में कैंप कर रहे हैं। दरभंगा के अलावे भागलपुर, छपरा, भोजपुर और शेखपुरा से भी हिंसक झड़पर की खबर है।

गुरुवार को दरभंगा के मुड़िया गांव की घटना के बाद शुक्रवार को बहेरा बाजार में विसर्जन जुलूस के दौरान एक समुदाय के लोगों के द्वारा पत्थरबाजी की गई। एक धार्मिक स्थल के पास डीजे बजाने से मना कर दिया गया। विरोध करने पर छत से पत्थरबाजी शुरू कर दी गई जिसमें कई लोग घायल हो गए। लोगों ने भागकर खुद को बचाया।  इतना ही नहीं गाड़ियों में भी जमकर तोड़फोड़ की गई। दरभंगा के डीएम एसएसपी ने उसके बाद मोर्चा संभाल लिया और हालात कंट्रोल में है।  इधर प्रशासन की जांच में एक बड़ा खुलासा हुआ है। व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर खास समुदाय के कुछ लोगों ने धार्मिक उन्माद फैलाने की प्लानिंग पहले से ही कर ली थी। एक आरोपी के जब्त मोबाइल को खंगालने के बाद यह बात सामने आई है। उसके एडमिन की तलाश की जा रही है। पुलिस की गस्ती और प्रशासन की सख्ती बढ़ा दिए जाने के बाद स्थिति कंट्रोल में है।

दरभंगा के अलावे बिहार के कई जिलों से सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान हिंसा घटनाओं की खबरें आ रही है। बताया जा रहा है कि समुदाय विशेष के द्वारा विसर्जन जुलूस पर पथराव किया गया जिसके बाद हालत बिगड़ गए।  पुलिस समेत कई लोग घायल भी हो गए। भोजपुर के जगबलिया गांव में मां सरस्वती की प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो गुट आपस में भिड़ गए जिसे लेकर जमकर मारपीट हुई और कई लोग घायल हो गए प्रशासन ने पहुंचकर मामले को शांत कराया लेकिन अंदर ही अंदर तनाव बरकरार है। दरभंगा के डीएम रवि रोशन ने बताया कि उपद्रवियों पर प्रशासन की नजर है। फिलहाल स्थिति कंट्रोल में है।

उधर भागलपुर में मां सरस्वती की प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच जमकर पत्थर बाजी हुई। इस दौरान कई राउंड फायरिंग की भी खबर है। जानकारी के अनुसार लोदीपुर थाना क्षेत्र के तबलपुर मध्य विद्यालय में पूजा हुई थी। शुक्रवार को प्रतिमा विसर्जन के लिए जुलूस निकाला गया था जिसे गंगोट पोखर ले जाया जा रहा था। इस दौरान हिंसक झड़प हुई। एक इलाके में धार्मिक गाना बजाने से रोका जा रहा था। घटना की सूचना मिलते ही डीएसपी बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ मौका पर पहुंच हालात पर काबू किया। इलाके में मजिस्ट्रेट के साथ भारी संख्या में पुलिस बलों को तैनात कर दिया गया है।

शेखपुरा में भी बवाल हुआ। अरियरी प्रखंड के सरैया गांव में सरस्वती पूजा मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसक झड़प की घटना हुई। दो समुदायों के लोगों ने लाठी डंडे से एक दूसरे पर हमला किया। झड़प में कई लोगों को चोट आई है। सीवान के बहुआरा गांव में शुक्रवार को दो पक्षों के बीच झड़प हुई जिसमें दोनों पक्षों के कई लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

 बिहार के अलावे  झारखंड के रांची से भी सरस्वती पूजा पर हिंसक झड़प की खबर है।  नगरी थाना क्षेत्र में शुक्रवार की देर शाम दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए। पत्थरबाजी में कई लोग घायल हो गए हमले की सूचना पर प्रशासन की टीम ने मोर्चा संभाल लिया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें